May 22, 2024

बरसात में खराब हुई फसलों का मिलेगा मुआवजा, 3 अप्रैल से किसान कर सकते हैं आवेदन

Faridabad/Alive News: बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि से रबी फसल के नुकसान के कारण हरियाणा सरकार तीन अप्रैल से क्षतिपूर्ति पोर्टल को किसानों के लिए दोबारा खोल रही है। जिन किसानों को बारिश के कारण फसल खराब हुई है उन सभी किसानों को सरकार द्वारा पूरा मुआवजा दिया जाएगा।

डिप्टी सीएम ने कहा कि सरकार द्वारा स्पेशल गिरदावरी के आदेश दे दिए गए है और फसल नुकसान का जिलेवार रिव्यू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट आने पर किसानों की फसल के नुकसान की भरपाई सरकार द्वारा की जाएगी। परिवार पहचान पत्र में आई तमाम दिक्कतों को दूर कर दिया गया है। इसके परिणामस्वरूप छह लाख नए बीपीएल कार्ड एवं 32 हजार नए पेंशन धारक जुड़ गए है। उन्होंने कहा कि यदि फिर भी किसी ग्राम पंचायत को कोई समस्या है तो उसके लिए कैंप का आयोजन ग्राम स्तर पर करवा दिया जाएगा।उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ग्रामीण युवाओं की बेहतर शिक्षा सुविधा के लिए गांवों में ई-लाइब्रेरी की व्यवस्था की जा रही है।

सभी लाइब्रेरी इंटरनेट वाईफाई, एलईडी स्क्रीन, कंप्यूटर जैसी सभी अत्याधुनिक तकनीकी सुविधाओं से लैस होंगी। इन लाइब्रेरियों की स्थापना से गांव के पढ़े लिखे लड़के और लड़कियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए बेहतर वातावरण मिलेगा। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गांव बधाना में गांव वासियों के द्वारा रखी गई खेल स्टेडियम की मांग को पूरा करने की सहमति जताई और एनसीसी ट्रेनिंग सेंटर का सब सेंटर बनवाने का पूरा प्रयास करने की बात कही।

उन्होंने कहा कि यदि ग्राम पंचायत दो एकड़ भूमि देती है तो गांव में एक कम्युनिटी सेंटर, गांव की एससी चौपाल में डिजिटल लाइब्रेरी बनवाने के लिए पांच लाख रुपये देने, गांव के तीन तालाबों के सफाई एवं सौंदर्यकरण एवं गांव की फिरनी पर लाइट की व्यवस्था भी करवा दी जाएगी।