May 4, 2024

सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 परीक्षाएं शुरु, विद्यार्थी पढ़ें परीक्षा से संबंधित जरूरी निर्देश

New Delhi/Alive News: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सीनियर सेकेंड्री और सेकेंड्री कक्षाओं के लिए वर्ष 2021-22 के लिए निर्धारित नये पैटर्न के अनुसार दो चरणों में आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाओं के अंतर्गत पहले चरण यानि टर्म 1 की परीक्षाओं का आयोजन आज, 16 नवंबर 2021 से किया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड की डेटशीट के अनुसार कक्षा 12 के माइनर सब्जेक्ट के पेपर कल से आयोजित किये जाएंगे और कक्षा 10 के पेपर कल यानि 17 नवंबर से शुरु होंगे।

जहां सीनियर सेकेंड्री के टर्म 1 एग्जाम आंत्रप्रेन्योरशिप एवं ब्यूटी और वेलनेस के पेपर से शुरू होंगे तो वहीं सेकेंड्री की परीक्षाएं पेंटिंग से आरंभ होंगी। सीबीएसई द्वारा विभिन्न अपडेट्स के माध्यम से टर्म 1 परीक्षाओं के लिए कई निर्देश जारी किये गये हैं, जिनका पालन करना सभी स्टूडेंट्स के लिए अनिवार्य होगा। अंतिम समय में किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए छात्रों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 1 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना चाहिए।

सर्दियों के समय के कारण सभी परीक्षाएं सुबह 11:30 बजे शुरू होंगी और छात्रों को हर पेपर में पिछले 15 मिनट के बजाय 20 मिनट पढ़ने का समय मिलेगा।सीबीएसई 12वीं के एडमिट कार्ड को परीक्षा के समय ले जाना न भूलें। छात्रों को मास्क पहनना चाहिए, सैनिटाइज़र रखना चाहिए और संक्रमण के किसी भी संभावित संचरण से बचने और सुरक्षित रहने के लिए सामाजिक दूरी सुनिश्चित करनी चाहिए।

किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग सख्त वर्जित है और छात्रों को परीक्षा हॉल में किसी भी समस्या से बचने के लिए ओएमआर शीट भरने से खुद को परिचित करना चाहिए। यदि कोई छात्र किसी अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड, राष्ट्रीय खेल आयोजन में भाग लेने या कोरोना के कारण परीक्षा में शामिल नहीं हो पाता है, तो उन्हें तुरंत अपने स्कूल को सूचित करना चाहिए ताकि आवश्यक कार्रवाई का पालन किया जा सके।
बोर्ड परीक्षा का अंतिम परिणाम टर्म 2 की परीक्षा समाप्त होने के बाद ही जारी किया जाएगा।