May 18, 2024

सीबीएसई बोर्ड ने जारी की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की गाइडलाइंस, दो जनवरी से 14 फरवरी तक होंगी परीक्षाएं

Chandigarh/Alive News: सीबीएसई ने कक्षा 10वीं 12वीं के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा कम इंटरनल असेसमेंट का शेड्यूल जारी कर दिया है। सीबीएसई की प्रायोगिक परीक्षाएं दो जनवरी से शुरू होंगी। सभी स्कूलों को 14 फरवरी तक इन परीक्षाओं को कराना होगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रैक्टिकल परीक्षाओं की गाइडलाइंस भी जारी कर दी गई है। 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी परीक्षा शेड्यूल के अनुसार कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाओं की शुरुआत दो जनवरी से हो रही है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक के अनुसार प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए स्कूलों को नियमानुसार परीक्षा नियंत्रक और पर्यवेक्षक, सहायक पर्यवेक्षक आदि नियुक्त करने होंगे। साथ ही प्रायोगिक परीक्षाओं के आयोजन के बाद उनकी कॉपियों का मूल्याकंन करना होगा और आयोजन की समयावधि के दौरान उनके प्राप्तांक भी अपलोड करने होंगे।

सीबीएसई एग्जाम कंट्रोलर के अनुसार, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट अंक ऑनलाइन अपलोड करने के बाद, अंक सूचियों की केवल एक हार्ड कॉपी प्रिंट की जानी चाहिए, जिस पर आंतरिक और बाहरी दोनों परीक्षकों द्वारा हस्ताक्षर किए जाएंगे। अंक सूचियों का प्रिंट-आउट, विधिवत हस्ताक्षरित और मुहरबंद, बाहरी परीक्षक द्वारा उस संस्थान के प्रधानाचार्य, प्रमुख को सौंप दिया जाएगा, जिसके छात्र की व्यावहारिक परीक्षा, परियोजना मूल्यांकन में शामिल हुए हैं। 

 
परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि स्कूल बाहरी परीक्षक को अंक सूचियों की हार्ड कॉपी की प्राप्ति देगा। स्कूल अंक सूचियों की विधिवत मुहरबंद प्रतियों को स्कूल के स्ट्रांग रूम में एक सुरक्षित लॉकर में रखेगा। इन अंक सूचियों को क्षेत्रीय कार्यालयों को भेजने की आवश्यकता नहीं है। अंक सूचियों को परिणाम घोषित होने के बाद एक वर्ष तक सुरक्षित रखा जाएगा। अंक सूचियों को सील करने से पहले, हस्ताक्षरित करें और स्कैन करके एक पीडीएफ फाइल के रूप में सहेजा जाना चाहिए।