October 2, 2024

क्यूआरजी अस्पताल और सर्विसेज एजेंसी के खिलाफ मुकदमा दर्ज, 2019 में हुई थी शादी

Faridabad/Alive News : क्यूआरजी अस्पताल में सीवर टैंक की सफाई करने के दौरान सफाई कर्मियों की मौत के मामले में सेक्टर-16 थाना पुलिस ने मृतक विशाल के भाई गौरव की शिकायत पर अस्पताल प्रबंधन और संतुष्टि अलाइड सर्विसेज एजेंसी के खिलाफ एससी/एसटी एक्ट समेत आईपीसी की धारा 304(2) के तहत केस दर्ज कर लिया है।

गुरुवार को मेडिकल बोर्ड ने चारों मृतकों का पोस्टमॉर्टम कराया गया। लेकिन देर शाम तक मृतकों का अंतिम संस्कार नहीं किया गया था। वहीं दूसरी ओर राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग ने संज्ञान लेते हुए हरियाणा के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर जवाब मांगा है।

मृतक की पत्नी के अनुसार बुधवार की दोपहर क्यूआरजी अस्पताल में सीवर टैंक की सफाई करने के दौरान दक्षिणपुरी, संगम विहार संजय कैंप दिल्ली निवासी रवि, रोहित, विशाल और रवि गोलदार की जहरीली गैस की चपेट में आने से मौत हो गई थी। रवि और रोहित दोनों सगे भाई थे। परिजनों ने बताया कि रोहित और रवि की शादी गांधी कॉलोनी फरीदाबाद निवासी सरोज की बेटी विनीता और काजल के साथ मार्च 2019 में हुई थी। दोनों के एक एक साल के बच्चे हैं।

परिजनों ने बताया कि दोनों भाई दो-तीन दिन से घर पर खाली बैठे थे। बुधवार को सुबह फोन आया कि सेक्टर 16 के अस्पताल में सफाई करनी है। इसके बदले 400 रुपए दिहाड़ी मिलनी थी। उन्हें लगा कि त्यौहार का दिन है। दिहाड़ी मिलेगी तो शाम को बच्चों को दशहरा दिखाएंगे। लेकिन क़ुदरत को शायद यह मंजूर नहीं था।

मृतक विशाल के भाई गौरव व रवि व रोहित की सासू मां सरोज ने आरोप लगाया कि उन्हें बच्चों की मौत अस्पताल और ठेकेदार की लापरवाही से हुई है। परिजनों का कहना है कि हमारा काम सीवर साफ करने का होता है, सेफ्टी टैंक का नही। वाल्मीकि समाज से होने के कारण सेफ्टी टैंक साफ करवाया और उनको सफाई के लिए कोई सुरक्षा उपकरण व संसाधन उपलब्ध नहीं कराए गए।