April 28, 2024

गाजर और चुकंदर का जूस है आपके लिए बेहद फायदेमंद, पढ़िए खबर

Health/Alive News: गाजर और चुकंदर का जूस विटामिन ए और सी, फोलेट, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह संभावित स्वास्थ्य लाभ के साथ कम कैलोरी, पोषक तत्वों से भरपूर विकल्प प्रदान करता है। गाजर और चुकंदर न केवल आपके भोजन को जीवंतता प्रदान करते हैं, बल्कि आपके शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं। ये जड़ वाली सब्जियां पाचन में सुधार कर सकती हैं, प्रतिरक्षा बढ़ा सकती हैं, आपको हाइड्रेटेड रख सकती हैं और भी बहुत कुछ।

विशेषज्ञ का कहना है कि गाजर और चुकंदर का रस रक्तचाप को कम करके हृदय स्वास्थ्य में मदद कर सकता है। ऐसा हो सकता है, क्योंकि चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट रक्त वाहिकाओं को चौड़ा कर सकते हैं। चुकंदर और गाजर दोनों का जूस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। तो, यह शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से निपटने में मदद कर सकता है।

चुकंदर और गाजर के रस में फाइबर होता है जो पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है। यह नियमित मल त्याग में सहायता कर सकता है और स्वस्थ आंत को बढ़ावा दे सकता है।
चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट मांसपेशियों में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाकर व्यायाम प्रदर्शन में सुधार कर सकता है। सिंघवाल कहते हैं, वे संभावित रूप से शारीरिक गतिविधियों के दौरान सहनशक्ति बढ़ा सकते हैं। गाजर और चुकंदर का रस आपको स्वस्थ और चमकदार त्वचा देने में मदद कर सकता है। इसमें विटामिन सी होता है , जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।