May 9, 2024

परिवार के साथ घूमने के लिए कुछ जगह है बेहद खास, पढ़िए खबर

Lifestyle/Alive News: भारतीय लोग परिवार के साथ घूमने का प्लान हमेशा बनाते रहते हैं लेकिन, कभी-कभी सही जगह ना मिलने पर प्लान भी ड्रॉप कर देते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपनी बिजी लाइफ में से कुछ समय परिवार के साथ घूमने का निकाल चुके हैं। ये जगह रहेगी आपते लिए खास।

परिवार के साथ घूमने जाने के लिए ऋषिकेश बहुत ही खूबसूरत जगह है। अगर आप दिल्ली या फिर इसके आसपास घूमने जाने चाहते हैं तो आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए। यक़ीनन इस जगह को बच्चे भी खूब पसंद करेंगे। दिल्ली से केवल 230 किलोमीटर दूर ऋषिकेश वीकेंड में घूमने के लिए भी बेस्ट स्थान माना जाता है।

बच्चों के साथ घूमने के लिए जयपुर एक बेहतरीन जगह है। अगर आप दिल्ली और हरियाणा में रहते हैं तो कम दूरी पर मौजूद यह जगह परिवार के साथ घूमने के लिए बेस्ट है। यहां आप हवा महल, आमेर फोर्ट, सिटी पैलेस जैसी कई बेहतरीन जगह घूमने के लिए जा सकते हैं।

बच्चों को जानवर से प्यार है, तो आप उनके साथ घूमने के लिए बांधवगढ़ राष्ट्रीय पार्क जा सकते हैं। मध्य प्रदेश में मौजूद यह जगह सर्दियों के मौसम में घूमने के लिए एक परफेक्ट जगह है। परिवार के साथ यहां जंगल सफारी का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।

परिवार के साथ झीलों की नगरी यानि उदयपुर भी घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। मध्कालीन फोर्ट के अलावा आप यहां बोटिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। यहां आप बड़ा महल, नेहरू गार्डन, भारतीय लोक कला म्यूजियम और अंबराई घाट जैसी जगहों पर परिवार के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं।
अगर आप महाराष्ट्र में किसी बेहतरीन स्थान पर परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप महाबलेश्वर जा सकते हैं। सर्दियों के मौसम में घूमने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। वीकेंड में दूर-दूर से लोग परिवार के साथ यहां पिकनिक मनाने के लिए भी आते हैं।

वादियों की रानी यानि ऊटी भी परिवार के साथ घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। रोज गार्डन के अलावा कलहट्टी झरना और सुई रॉक व्यू-पॉइंट घूमने के साथ-साथ टॉय ट्रेन की सवारी भी कर सकते हैं। टॉय ट्रेन की सवारी बच्चे खूब पसंद करेंगे। परिवार के साथ उत्तराखंड में घूमने के लिए मसूरी भी एक बेहतरीन जगह है। क्वीन ऑफ हिल्स के नाम से फेमस यहां आप केम्प्टी फॉल्स और लाल टिब्बा जैसी बेहतरीन जगह भी घूमने के लिए जा सकते हैं। दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में रहते हैं तो आप वीकेंड में भी यहां घूमने के लिए जा सकते हैं।