May 3, 2024

एचटेट परीक्षा में शामिल अभ्यार्थियों को करना होगा बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन

Faridabad/Alive News : हरियाणा में पिछले साल अध्यापक (एचटेट) परीक्षा-2021 का आयोजन 18 व 19 दिसम्बर को किया गया था। जिसका परिणाम घोषित करने से पहले हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा में शामिल सभी अभ्यार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष प्रो०(डॉ.) जगबीर सिंह एवं सचिव कृष्ण कुमार ने अभ्यर्थियों की आईआरआईएस बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन को अनिवार्य कर दिया है। साथ ही अभ्यार्थियों की परीक्षा परिणाम में कोई समस्या उत्पन्न ना हो उसके लिए विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 20 जनवरी से 23 जनवरी तक सुबह नो बजे से शाम 5 बजे तक राज्य के सभी 22 जिलों में अभ्यार्थियों के वेरीफिकेशन के लिए केंद्र भी स्थापित करेगा, ताकि वेरीफिकेशन के लिए अभ्यार्थियों को ज़्यादा परेशानी का सामना ना करना पड़े।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष प्रो०(डॉ.) जगबीर सिंह एवं सचिव कृष्ण कुमार के मुताबिक राज्यों से सम्बन्धित अभ्यर्थी अपने साथ लगते जिलों में जाकर यह प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। इसके अलावा विशेष परिस्थितियों में अभ्यर्थी 22 जिलों में स्थापित केन्द्रों में से किसी भी केन्द्र पर जाकर यह प्रक्रिया पूर्ण कर सकता है। साथ ही अभ्यर्थी द्वारा अपना मूल पहचान पत्र एवं मूल प्रवेश पत्र(एडमिट कार्ड) लेकर आना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि जिलों में जहां भी वेरीफिकेशन होनी है, उस विद्यालयों की सूची व जिन अभ्यर्थियों की आईआरआईएस बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन होनी है, उनकी सूची बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर 19 जनवरी, 2022 से उपलब्ध होगी।

उन्होंने बताया कि केवल सूची में दिए गये अनुक्रमांक वाले अभ्यर्थियों द्वारा ही यह प्रक्रिया पूर्ण की जानी है। इन अभ्यर्थियों को इनके पंजीकृत मोबाईल नम्बर पर भी इस हेतु संदेश भेजे जा रहे हैं। बोर्ड वेबसाइट पर उपलब्ध सूची में से जो अभ्यर्थी इन तिथियों में यह प्रक्रिया पूर्ण नहीं करते है, उनका परिणाम घोषित नहीं किया जाएगा।