April 28, 2024

पत्तागोभी गजब के फायदों से भरपूर, पढ़िए खबर

Health/Alive News: पत्ता गोभी भले ही सबकी पसंदीदा सब्जी न हो, लेकिन यह पोषण से भरपूर है, जो आपको मजबूत और स्वस्थ महसूस करा सकती है। आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने से लेकर आपके पाचन में सुधार करने तक पत्ता गोभी खाने के फायदे बहुत सारे हैं। यह आम पत्तेदार हरी सब्जी विभिन्न रंगों, आकृतियों और आकारों में आती है जिनका उपयोग आप सूप, सलाद, सैंडविच और सब्जी के रूप में कर सकते हैं।बहुत से लोग पत्ता गोभी को इसके प्रचुर मात्रा में फाइबर, विटामिन और खनिजों के कारण पहचानते हैं। एक कप कटी हुई, कच्ची हरी पत्ता गोभी में 22 कैलोरी होती है। पत्ता गोभी पोटेशियम से भरपूर भोजन है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है।

पत्ता गोभी खाने के फायदे में आता है उसका सूजन से लड़ना क्योंकि पत्ता गोभी में एंथोसायनिन पाया जाता है, जो प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट हैं। एंथोसायनिन न केवल आपके फलों और सब्जियों में रंग जोड़ता है, बल्कि सूजन को भी कम कर सकता है। सूजन, हृदय रोग, कैंसर और कई अन्य चिकित्सा स्थितियों से जुड़ी है और एंथोसायनिन सूजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

फाइटोस्टेरॉल और अघुलनशील फाइबर से भरपूर, पत्ता गोभी आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने और मल त्याग को नियमित रखने में मदद कर सकती है। यह आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा करता है और आवश्यक पोषक तत्व पैदा करता है। फाइबर एक न पचने वाला या अवशोषित कार्बोहाइड्रेट है, इसलिए यह भोजन में मात्रा जोड़ता है और आपके पेट में जगह लेता है, जिससे आप अवशोषित किए जा रहे कार्बोहाइड्रेट को खाए बिना तेजी से और लंबे समय तक पेट भर पाते हैं।

पोटेशियम एक खनिज और इलेक्ट्रोलाइट है जो आपके शरीर के ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। एक कप लाल पत्ता गोभी पोटेशियम की स्वस्थ मात्रा प्रदान कर सकती है – आपके अनुशंसित दैनिक मूल्य का 6%। यह आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है।

पत्ता गोभी जैसी पत्तेदार हरी सब्जियों में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं। इनमें एंटीऑक्सिडेंट और ग्लूकोसाइनोलेट्स जैसे पौधे के यौगिक होते हैं। ये सल्फर युक्त रसायन पाचन प्रक्रिया के दौरान ऐसे पदार्थों में टूट जाते हैं जो कैंसर कोशिकाओं से लड़ने और उन्हें आपके शरीर से साफ़ करने में मदद कर सकते हैं।

नोट- अलाईव न्यूज इस खबर की पुष्टी नही करता। किसी भी सलाह के लिए अपने डाॅक्टर से सलाह ले।