May 6, 2024

अब NCR के दिल को महफूज करेगी बीके की कैथ लैब

22 फरवरी को स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज करेंगे उद्घाटन

Faridabad/Alive News : जिला बीके अस्पताल में कैथ लैब यूनिट को लेकर प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इस मौके पर अस्पताल के सीएमओ गुलशन अरोड़ा ने बताया कि अस्पताल में कैथ लैब यूनिट बनकर तैयार हो चुकी है। उन्होंने बताया कि यूनिट का उद्घाटन करने के लिए 22 फरवरी को हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज आ रहे हैं। सीएमओ ने पत्रकारों को कैथ लैब का दौरा करवाकर उन्हें लैब की खूबियां बताई।

सीएमओ ने कहा कि जिला अस्पताल में कैथ लैब के बनने से न केवल शहर के लोगों को बल्कि एनसीआर के लोगों को भी इसका फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि यह कैथ लैब पीपीपी मोड पर बनाई गई है। जिसके तहत हृदयरोग की बीमारी से पीडि़त मरीजों को बहुत ही किफायती दाम में इलाज मिलेगा।

वहीं बीपीएल कार्ड धारक एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को इस कैथ लैब में मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। सीएमओ ने बताया कि अब तक हृदयरोग की बीमारी से पीडि़त मरीजों को इलाज के लिए नीजि अस्पताल का सहारा लेना पड़ता था। जहां एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी के लिए डेढ़ से पौने दो लाख रुपये तक का खर्च आता था लेकिन स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के निर्देशन में अब उच्चस्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं कम दाम में मिल सकेंगी।

सीएमओ ने बताया कि आज से ही कैथ लैब में इलाज शुरू हो गया है। मंगलवार को एक बीपीएल कार्ड धारक को अस्पताल में भर्ती किया गया था। जहां उसका इलाज किया जा रहा है। शाम तक उसका सफल ऑपरेशन हो जाएगा। सीएमओ ने कहा कि कैथ लेब यूनिट में पांच बेड का आईसीयू, 6 बेड का सीसीयू, टीएमटी रूम, इकोरूम, ईसीजी, प्राइवेट रूम, महिला एवं पुरुष वार्ड अलग-अलग बनाए गए है। लैब में एक वीआईपी कमरा बनाया गया है। सभी वार्ड में वातनुकूलित बनाया गया है ताकि मरीजों को गर्मी के मौसम में कोई परेशानी न उठानी पड़ी। इस मौके पर अस्पताल के पीएमओ डॉ. सुखबीर, डॉ. रमेशचंद्रा व अन्य मौजूद थे।