May 7, 2024

बीजेपी की अगली नज़र कर्नाटक पर, योगी करेंगे रैली को संबोधित

Karnataka/Alive News : गुजरात और हिमाचल प्रदेश में जीत दर्ज करने के बाद भारतीय जनता पार्टी का चुनावी मोड अभी भी जारी है. इन दो राज्यों के बाद बीजेपी की अगली नज़र कर्नाटक पर है. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और पार्टी के फायरब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ कर्नाटक में परिवर्तन यात्रा में हिस्सा लेंगे. योगी यहां पर रैली को भी संबोधित करेंगे. यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ यहां पर येदियुरप्पा भी मौजूद रहेंगे.

एक चैनल के अनुसार कर्नाटक में बीजेपी की परिवर्तन यात्रा 2 नवंबर को शुरू हुई थी, ये यात्रा 75 दिनों तक चलेगी. योगी हुबली में रैली को संबोधित करेंगे, यहां उनकी बाइक रोडशो भी है.

कर्नाटक का चुनावी गणित
कर्नाटक दक्षिण भारत का इकलौता ऐसा राज्य है, जहां बीजेपी की सबसे मजबूत पकड़ है. 2007 में पहली बार यहां पार्टी को सत्ता के शिखर तक पहुंचने का मौका मिला. इसके बाद 2008-2013 तक बीजेपी ने पूरी सरकार चलाई. हालांकि, उसे बीएस युदुरप्पा और सदानंद गौड़ा के रूप में दो मुख्यमंत्री बदलने पड़े. इसके बाद 2013 में कांग्रेस ने कमबैक किया और के. सिद्धारमैया के नेतृत्व में सरकार बनाई.

वोट और सीट
कर्नाटक विधानसभा में कुल 224 सीटें हैं. इनमें फिलहाल कांग्रेस के पास 122 हैं और 40-40 बीजेपी और जनता दल (सेकुलर) के पास हैं. बाकी 22 सीटें अन्य के खाते में हैं. वोट प्रतिशत की बात की जाए तो उसमें भी कांग्रेस बीजेपी से काफी आगे है. 2013 के चुनाव में कांग्रेस को 41%, बीजेपी को 20%, जद(एस) को 20% और अन्य को 23% मिला था.

लोकसभा चुनाव में बीजेपी का दबदबा
2013 के विधानसभा चुनाव में भले ही बीजेपी वोट शेयर और सीट के मामले में कांग्रेस से काफी पिछड़ गई हो, लेकिन 2014 का लोकसभा चुनाव उसके लिए बंपर बोनस की तरह आया. पार्टी ने सूबे की कुल 28 लोकसभा सीटों में से 17 पर जीत दर्ज की और मोदी लहर में उसका वोट प्रतिशत 43 पहुंच गया. हालांकि, वोट प्रतिशत के मामले में कांग्रेस उससे ज्यादा पीछे नहीं रही और उसे 41% मत मिले, लेकिन वो सिर्फ 9 लोकसभा सीटें जीत पाई.

गुजरात में योगी हिट!
गुजरात चुनाव के नतीजे को लेकर जितनी उत्सुकता देशभर में थी उससे कहीं अधिक खुद योगी आदित्यनाथ और उनकी टीम को थी. प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के अलावा उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ तीसरे बड़े चेहरे थे, जिन्हें गुजरात चुनाव में बीजेपी ने जमकर इस्तेमाल किया. योगी ने राज्य के 29 जिलों की 35 विधानसभा सीटों पर प्रचार किया, जिसमें से 20 सीटें बीजेपी जीतने में सफल रही है.