May 11, 2024

एवीएन स्कूल में महिला विरुद्ध अपराध को लेकर किया जागरूक

Faridabad/Alive News: इंस्पेक्टर माया ने अपनी टीम के साथ मिलकर एवीएन स्कूल सेक्टर-19 छात्रओ को साइबर अपराध,महिला विरुद्ध अपराध, नशा से बचाव के संबंध में जानकारी देकर जागरुक किया।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि सीनियर सिटीजन सेल प्रभारी अपनी दुर्गा शक्ति की टीम के साथ एवीएन स्कूल सेक्टर-19 में छात्रों को महिला व बालिकाओं के विरुद्ध अपराध से संबंधित जूविनाइल जस्टिस एक्ट, पोक्सो एक्ट के संबंध में जानकारी दी। इंस्पेक्टर माया और उनकी टीम ने छात्रों को जागरूक करते हुए कहा कि महिलाओं के विरुद्ध घटित हो रहे अपराधों पर लगाम लगाने के लिए उनका महिलाओं के अधिकार संबंधित कानून के बारे में जानकारी रखना अति आवश्यक है।

स्कूल में पढ़ रहे छात्रओं को जागरूक करते हुए इंस्पेक्टर माया ने बताया कि आजकल फेसबुक व्हाट्सएप या अन्य बहुत सारी सोशल साइट्स पर वीडियो कॉल स्कैम चल रहा है जिसमें कोई लड़का या लड़की आपको अश्लील वीडियो कॉल करने का ऑफर देते हैं जिसके झांसे में आकर कुछ युवा उनके साथ अश्लील वीडियो कॉल पर बात कर लेते हैं। वीडियो कॉल के दौरान अपराधियों द्वारा यह कॉल रिकॉर्ड कर ली जाती है जिसमें वीडियो कॉल करने वाले का चेहरा दिखाई देता है।

उन्होंने छात्रों को नशे से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी दी तथा हरियाणा पुलिस द्वारा तैयार की गई वीडियो को दिखाया गया। नशा तस्करी में संलिप्त अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए छात्रों को इसकी जानकारी पुलिस को देने के लिए हेल्पलाइन नंबर 90508 91508 पर देकर पुलिस की मदद करने के लिए कहा। जानकारी देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।