April 20, 2024

सावधान! शादी समारोह में जाकर अगर वाहन सड़क पर खड़ा किया तो पुलिस उठाकर करेगी इंपाउंड

Poonam Chauhan/Alive News
Faridabad:
शादियों के सीजन में सड़क पर पार्किंग कराकर शहरभर को जाम में झोंकने वाले बैंक्वेट हॉल, फार्म हाउस, धर्मशाला संचालकों से फरीदाबाद पुलिस इस बार निपटने को तैयार है। फरीदाबाद पुलिस के अफसरों का दावा है कि इस बार शादियों के सीजन में किसी को परेशानी नहीं होने दी जाएगी र न ही शहर में कही जाम लगने दिया जाएगा। अब देखना यह है कि इस बार बैंक्वेट हॉल संचालक पुलिस की कसौटी पर खरे उतरते हैं या फिर वहीं ढाक के तीन पात वाली कहानी रहती है।

यहां पर है समस्या ज्यादा
शहर की कॉलोनियों में बनी धर्मशाला रोड़, पल्ला से बसंतपुर रोड, तिलपत रोड, सराय ख्वाजा क्षेत्र, ओल्ड फरीदाबाद क्षेत्र, एनआईटी-1, 2, 3 क्षेत्र, व एनआईटी-5 क्षेत्र, लकड़पुर क्षेत्र, डबुआ कालोनी क्षेत्र, जवाहर कॉलोनी क्षेत्र, संजय कॉलोनी क्षेत्र, सेक्टर -23 क्षेत्र, सोहना रोड, पाली रोड, गावं बड़खल रोड, सूरजकुंड रोड, बल्लभगढ़ से तिगांव रोड, मलेरना रोड और राष्ट्रीय राजमार्ग आदि पर सैंकड़ों मैरेज फार्म हाउस बने है जिनके पास वाहन पार्किंग की जगह नहीं है और वाहनों की सड़क पर ही पार्किंग कराई जाती है। ऐसे में सोचने का विषय यह है कि बैंक्वेट हॉल, धर्मशाला, मैरेज फार्म हाउस के संचालकों के पास वाहन पार्किंग की सुविधा नहीं है लेकिन सरकारी जगह पर वाहन पार्किंग कराकर लोगों से लाखों रुपए बुकिंग के ले लिये जाते हैं।

शादियों के लिए कब तक है शुभ मुहूर्त
बैशाखी के बाद से ही शादियों का सीजन शुरू हो चुका है। अगले 107 दिनों में 38 शादियों का शुभ मुहूर्त हैं। 17 अप्रैल से शुरू होकर लगन के शुभ दिन जुलाई तक चलेंगे। कोरोना के कारण पिछले 2 सालों से शादियों में रौनक नहीं देखने को मिल रही थी, लेकिन इस बार शादी में किसी भी तरह की पाबंदी नहीं है तो ऐसे में इस बार शादियों में खूब धूम मचने वाली है। फरीदाबाद में लगभग 353 बैंक्वेट हॉल है जो शादी समारोह के लिए तैयार है।

फरीदाबाद की सड़क बनी पार्किंग
इन मैरेज फार्म हाउस की दशा बुरी है इनमें अपनी पार्किंग किसी में नहीं है, अगर कहीं है भी तो मैरेज हाल में जुटने वाले अतिथियों के सापेक्ष नहीं है। कहीं-कहीं तो नाममात्र की पार्किंग की सुविधा दी जा रही है। विवश होकर लोग सड़क की पटरियों पर बेतरतीब वाहनों को खड़ा करने पर बाध्य हैं। जबकि वाहनों की पार्किंग करने की जिम्मेदारी मैरेज फार्म हाउस एवं हाल संचालकों की है।

समारोह के लिये पार्किंग की समुचित व्यवस्था नहीं?
मध्यम वर्ग की शादियों में पांच सौ से आठ सौ मेहमान शामिल होते है तो उच्च वर्ग के समारोह में हजार से दो हजार तक के मेहमान वैवाहिक आयोजन में शिरकत करने के लिए अपने निजी वाहनों से आते-जाते है। लेकिन इन वाहनों को खड़ा करने के लिए कोई समुचित व्यवस्था अब तक नहीं की गई। इस पर प्रशासन को विचार करना चाहिए।

क्या कहना है पुलिस का
बैंक्वेट हॉल मालिक पार्किंग की उचित व्यवस्था करें, गार्ड लगवाएं, लोग रोड पर वाहन खड़ा ना करें, यदि ऐसा कोई करता है तो संबंधित पुलिस द्वारा वाहन उठा लिए जाएंगे। संबंधित थानों को निर्देश दिए गए हैं कि एरिया के मैरिज वा बैंक्वेट हॉल में उचित पार्किंग के लिए व्यवस्था बनवाये, ताकि आम आवागमन बाधित ना हो। बैंक्वेट हॉल संचालक बैंकट हॉल के अंदर या दूसरी जगह पार्किंग की व्यवस्था करे। वरना, ऐसे वाहनों को उठा लिया जायेगा और इन्पोंड कर दिया जायेगा।

-सूबे सिंह, पुलिस प्रवक्ता फरीदाबाद।