May 1, 2024

तीन दिवसीय ज्योतिष कार्यशाला संपन्न

Faridabad/Alive News : आईआईएजी ज्योतिष केंद्र फरीदाबाद, हरियाणा के तत्वावधान में तीन दिवसीय ज्योतिष कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमे ज्योतिष के शोधार्थी और विद्यार्थियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। इस कार्यशाला में भारतीय ज्योतिष और कृष्णामूर्ति पद्धति दोनों का समावेश कर ज्योतिष के विद्यार्थियों को आधारभूत ज्ञान प्रदान किया गया।

आईआईएजी के निदेशक डॉ यज्ञदत्त शर्मा ने बताया कि इस कार्यशाला का मुख्य उदेश्य है कि कम समय में ज्योतिष के विद्यार्थियों और शोधार्थियो को ज्ञान प्राप्त कराना और आईआईएजी ज्योतिष संस्थान के द्वारा निर्मित नक्षत्र गोल्ड सॉफ्टवेयर के माध्यम से भारतीय ज्योतिष और कृष्णामूर्ति पद्धति के नियम और सिद्धांतो को आधुनिक पद्धति और वैज्ञानिकता के साथ और प्रमाण देकर सिखाना।

सेक्टर 9 -10 डिवाइडिंग रोड पर स्थित आईआईएजी ज्योतिष केंद्र में आयोजित कार्यशाला के संयोजक डॉ बांके बिहारी ने कहा ज्योतिष के ज्ञान को ज्यादा से ज्यादा जन साधारण तक पहुंचाने के लिए संस्थान देश के कोने-कोने में कार्यशाला का आयोजन करने के लिए प्रयासरत रहेगा। इस प्रकार संस्थान का लक्ष्य है की जन साधारण को ज्योतिष की बारीक़ जानकारियों के प्रमाणिक और व्यवहारिक ज्योतिष की शिक्षा देना।

इस अवसर पर प्रसिद्ध कर्मकांडी आचार्या घनश्याम चित्रकूट, पंडित अवदेश त्रिपाठी, पंडित रविशंकर शास्त्री, पंडित रामप्रकाश शास्त्री, उमेश महाजन, प्रदीप कुमार चावला, पूनम गोयल, प्रवीण रानी, मीनू शर्मा, डॉ विनोद यादव, देवेन्द्र कुमार शर्मा, राजेंद्र सिंह मुख्य रूप से शामिल हुए।