May 18, 2024

गृहमंत्री कार्यालय से गोपनीय दस्तावेज लीक करने वाला सहायक कर्मी सस्पेंड

Chandigarh/Alive News : हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के कार्यालय से गोपनीय दस्तावेज लीक करने के मामले में सरकार ने कड़ी कार्रवाई की है। आरोपी कर्मचारी को निलंबित कर दिया गया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इस तरह के कार्यों में शामिल किसी भी अधिकारी व कर्मचारी को बख्शा नहीं जाएगा।

शनिवार को पुलिस ने आरोपी को चंडीगढ़ की जिला अदालत में पेश किया। अदालत ने सुनवाई के बाद आरोपी को एक दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। अब रविवार को पूछताछ के बाद फिर आरोपी को ड्यूटी मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया जाएगा। हाई प्रोफाइल मामला होने की वजह से पुलिस ने भी जांच तेज कर दी है। आरोपी के मोबाइल को केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (सीएफएसएल) में भेजा गया है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि आरोपी ने गोपनीय दस्तावेजों को किस- किस के पास भेजा है।

गौरतलब है कि हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के कार्यालय से अहम सूचनाएं लीक करने के आरोपी सहायक को शुक्रवार शाम सिविल सचिवालय में ही दस्तावेजों की फोटो लेते हुए पकड़ लिया था। उसके बाद विज ने खुद डेढ़ घंटे तक सहायक का मोबाइल खंगाला था। उसमें सौ से अधिक दस्तावेजों के फोटो मिले। इसके बाद आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। आरोपी कर्मचारी विज के कार्यालय में ही तैनात था। मामले में विज के निजी सचिव ने मुख्य सचिव विजय वर्धन को लिखित शिकायत की है।

गृह मंत्री विज ने उनके सात-आठ विभागों के अनेक अहम दस्तावेज लीक होने का संदेह जताया है। उन्होंने आशंका जताई कि उनके विभागों की अनुमोदित फाइलों के फोटो खींचकर यह कर्मचारी आगे भेजता था। काम हो गया है, यह कहकर वह उसके पैसे भी लेता रहा है। चंडीगढ़ पुलिस विभिन्न एंगल से मामले की जांच कर रही है। दस्तावेजों को किसी और को भेजने के पीछे मकसद क्या था, ये भी पता लगाया जा रहा है।