April 25, 2024

सात चरणों में पूरे होंगे पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव, रैलियों पर लगी रोक, 10 मार्च को होगी मतगणना

New Delhi/Alive News: कोरोना संकट के बीच चुनाव आयोग ने शनिवार को 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। चुनाव आयोग ने कहा कि सात चरणों में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। उत्तर प्रदेश
में सात चरणों में चुनाव होगा। पहले चरण का चुनाव 10 फरवरी को होगा। पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में एक चरण में चुनाव करवाया जाएगा। इसके लिए 14 फरवरी को वोटिंग होगी। मणिपुर में दो चरणों में 27 फरवरी और तीन मार्च को मतदान होगा। पांच राज्यों में सात मार्च को वोटिंग खत्म हो जाएगी और 10 मार्च को मतगणना की जाएगी।

दरअसल, उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को पहले चरण, 14 फरवरी को दूसरे चरण, 20 फरवरी को तीसरे चरण, 23 फरवरी को चौथे चरण, 27 फरवरी को पांचवें चरण, तीन मार्च को छठे चरण और सात मार्च को सातवें चरण का मतदान होगा। पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को मतदान होगा। उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 14 मई को पूरा हो रहा है जबकि उत्तराखंड और पंजाब विधानसभा का कार्यकाल 23 मार्च को समाप्त हो रहा है।

सीएपीएफ के लगभग 50 हजार जवान रहेंगे तैनात
पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों के दौरान सुरक्षा प्रदान करने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के लगभग 50 हजार जवानों को तैनात किया जा रहा है, जिनमें से ज्यादातर को उत्तर प्रदेश में भेजा जा रहा है, जहां सबसे अधिक 403 सीटें हैं और सात चरणों में सबसे लंबी मतदान अवधि है।

‘सबका साथ सबका विकास, लेकिन तुष्टीकरण किसी का नहीं’ को दोहराते हुए उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि आगामी चुनाव 80 बनाम 20 फीसदी के बीच होगा और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) राष्ट्रवाद, सुशासन और विकास के मुददे पर विधानसभा चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा, ‘80 फीसदी समर्थक एकतरफ होंगे, जबकि 20 फीसदी दूसरी तरफ।

गोवा में सख्ती से लागू होगी आचार संहिता
चुनाव आयोग द्वारा गोवा विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ, राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए आदर्श आचार संहिता को सख्ती से लागू किया जाएग। गोवा विधानसभा की 40 सीटों के लिए चुनाव 14 फरवरी को होंगे। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) कुणाल ने कहा कि राज्य में हर बूथ मतदाताओं की औसत संख्या 672 है, जो देश में सबसे कम है, जबकि औसत संख्या प्रति निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या 28,912 है।

बूथ पर तैनात सभी लोग होंगे फुली वैक्सीनेटेड
चुनाव आयोग ने शनिवार को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की। चुनाव आयोग ने कोविड-19 मामलों में वृद्धि को लेकर चिंता व्यक्त की और 15 जनवरी तक रैलियों, रोड शो और कॉर्नर बैठकों पर बैन लगा दिया। इसके अलावा, चुनाव आयोग ने कहा कि बूथ पर तैनात सभी लोग फुली वैक्सीनेटेड होंगे।

जानें पूरा चुनावी कार्यक्रम
पांच राज्यों के चुनाव 10 फरवरी से शुरू हो जाएंगे और ये सात मार्च को खत्म होंगे। इसके बाद 10 मार्च को मतगणना की जाएंगी। उत्तर प्रदेश में पहले चरण के तहत 10 फरवरी को मतदान किया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को होगा, जिसमें यूपी, पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में मतदान किए जाएंगे। पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में एक ही चरण में मतदान होगा।

फिर तीसरे चरण के तहत 20 फरवरी और चौथे चरण के तहत 23 फरवरी को यूपी में चुनाव होंगे। इसके बाद पांचवें चरण के तहत 27 फरवरी यूपी और मणिपुर में मतदान होंगे. वहीं, छठे चरण के तहत यूपी और मणिपुर में तीन मार्च को लोग मतदान करेंगे। सातवें चरण के तहत सात मार्च को यूपी में वोट डाले जाएंगे। इसके अलावा, 10 मार्च को मतगणना होगी।

रैलियों पर लगी रोक
चुनाव आयोग ने कहा कि राजनीतिक दल, अधिकारी और लोग कोरोना नियमों का ख्याल रखें। राजनीतिक दलों को सुझाव है कि वह अपना कैंपेन डिजिटल करें। 15 जनवरी तक कोई रोड शो, पदयात्रा और राजनीतिक रैलियां नहीं की जा सकेंगी। किसी भी तरह की फिजिकल रैली नहीं की जाएगी। इसे कैंपेन कर्फ्यू समझा जाए. डिजिटल चुनाव कैंपेन किए जाएंगे।