December 4, 2021

अरुणाचल : LAC पर आमने-सामने आए भारत और चीन के सैनिक

New Delhi/Alive News : भारत और चीन के सैनिक लंबे समय तक लेह में एलएसी पर चली तनातनी के बाद अब अरुणाचल प्रदेश में आमने-सामने आ गए थे लेकिन कुछ घंटों के बाद विवाद को सुलझा लिया गया। रक्षा सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले हफ्ते दोनों देशों के सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा पर फेस ऑफ की स्थिति में आ गए।

पीएलए सैनिकों को भारतीय सैनिकों ने यांग्त्से के पास तवांग सेक्टर में हिरासत में लिया था। लेकिन बातचीत के जरिए विवाद को सुलझा लिया गया। सूत्रों ने बताया कि इस विवाद के दौरान किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

रक्षा सूत्रों के मुताबिक भारत-चीन सीमा का औपचारिक रूप से सीमांकन नहीं किया गया है और इसलिए देशों के बीच एलएसी के परसेप्शन में अंतर है। दोनों देशों के बीच मौजूदा समझौतों और प्रोटोकॉल के पालन के जरिए ही एलएसी पर शांति कायम हो सकी है। दोनों तरफ के सैनिक एलएसी को लेकर अपने परसेप्शन के मुताबिक ही पेट्रोलिंग करते हैं। पेट्रोलिंग के दौरान दोनों देशों की सेनाओं का आमना-सामना होता है और कभी-कभी एलएसी को लेकर विवाद भी होता है। इस विवाद में किसी भी पक्ष को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

आपको बता दें कि पिछले साल लेह में एलएसी पर भी भारत और चीन के सौनिक आमने-सामने आ गए थे। जून 2000 में दोनों देशों की सेनाएं आपस में भिड़ गई थी। इस भिड़ंत में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे जबकि चीन को भी काफी नुकसान उठाना पड़ा था। माना जाता है कि चीन के 40 से ज्यादा जवान इस संघर्ष में मारे गए थे। इसके बाद लंबे समय तक दोनों देशों के बीच तनातनी रही। विभिन्न स्तरों पर हुई बातचीत के बाद धीरे-धीरे तनाव को कम करने में सफलता मिली।

Related articles

बाजार की रफ़्तार थमी, निफ्टी और सेंसेक्स का स्‍तर गिरा

New Delhi/Alive News : उत्‍तर कोरिया के एक और हाइड्रोजन बम परीक्षण करने की आशंका से एशियाई बाजार सुस्‍त हुआ है. इसके चलते घरेलू बाजार में भी गिरावट देखने को मिली है. शुक्रवार को निफ्टी जहां 68 अंक फिसलकर 10049 के स्‍तर पर आ गया है. वहीं, सेंसेक्स 31 अंक गिरकर 32339 स्‍तर पर खुला। […]

केजरीवाल बोले बादलों को जरूर देखनी चाहिए ‘उड़ता पंजाब’

नई दिल्ली : अरविंद केजरीवाल ने फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ देखने के बाद इसकी जमकर तारीफ की है। तारीफ के बहाने उन्होंने पंजाब के सीएम प्रकाश सिंह बादल पर भी निशाना साधा। केजरीवाल ने कहा, “ये फिल्म बादलों को जरूर देखनी चाहिए। उन्हें देखना चाहिए कि पंजाब का क्या हाल कर रखा है।” ट्विटर पर दिया […]