October 20, 2021

सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित : उपायुक्त

Faridabad/Alive News : उपायुक्त यशपाल ने बताया कि भारत की एकता और अखंडता में योगदान के क्षेत्र में दिए जाने वाले सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार’ के लिए प्रदेश सरकार ने 9 अगस्त 2021 तक ऑनलाइन नामांकन आमंत्रित किए हैं। उन्होंने बताया कि यह पुरस्कार राष्ट्रीय एकता और अखंडता के कारकों को बढ़ावा देने और एक मजबूत और एकजुट भारत के मूल्य को सुदृढ़ करने के लिए दिए गए योगदान के लिए प्रदान किया जाता है।

पुरस्कार की घोषणा 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस, यानी सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर की जाएगी। उपायुक्त यशपाल ने कहा कि पुरस्कार में एक पदक और एक प्रशस्ति पत्र शामिल होगा। इस पुरस्कार के साथ कोई मौद्रिक अनुदान या नकद पुरस्कार प्रदान नही किया जाएगा। यह पुरस्कार बहुत ही दुर्लभ और अत्यधिक योग्य मामलों को छोड़कर मरणोपरांत प्रदान नहीं किया जाता।

उन्होंने इसकी पात्रता संबंधी जानकारी देते हुए कहा कि भारत का कोई भी नागरिक धर्म, जाति, लिंग, जन्म-स्थान, आयु या व्यवसाय और किसी भी संस्था/संगठन के भेदभाव के बिना पुरस्कार के लिए पात्र होगा।

आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बताते हुए उपायुक्त ने कहा कि सभी इच्छुक आवेदनकर्ता गृह मंत्रालय की वेबसाइट nationalunityawards.mha.gov.in पर जाकर इस पुरस्कार से संबंधित जानकारी लेने के उपरांत इसी वेबसाइट पर अपना ऑनलाइन आवेदन या सिफारिशें जमा कर सकते है।

Related articles

Public property openly damaging in B.K Hospital, Officers unknown

Shafi Shiddique/Alive News Service Faridabad: Usually, we see in the government department, where an instruction is noted down that demolishing public asset is a punishable offence. But, is the instruction only apply for common people or should be applied on those people who are an employee in the govt. offices? Actually, I am talking about […]

गंदे नाले में तब्दील नगला और जवाहर कॉलोनी की सड़कें

Faridabad/Alive News : पिछले छह माह से भडाना चौक से हार्ड वेयर पहुचने वाली मेन रोड व 60 फुट से जवाहर कालोनी की मेन रोड गंदे नाले में तब्दील हो चुकी है। बारिश का पानी हो या गंदे नाले का पानी वो सड़को पर फेल होता है। जिसकी वजह से आम लोगो को बहुत परेशानी होती […]