April 27, 2024

जिले में 18 व 19 अगस्त को मनाया जाएगा अन्नोत्सव : उपायुक्त

Palwal/Alive News : उपायुक्त कृष्ण कुमार ने बताया कि हरियाणा सरकार ने जिला पलवल में अन्नोत्सव मनाने का निर्णय लिया है। उपायुक्त ने बताया कि आगामी 18 व 19 अगस्त को सभी उचित मूल्य की दुकानों पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित होंगी तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेवाई) के तहत कवर किए गए लाभार्थियों को खाद्यान्न वितरित किया जाएगा। उपायुक्त ने इन दो दिनों में किए जाने वाले कार्य को सम्पन्न करवाने के लिए संबंधित अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है।

उपायुक्त द्वारा जारी आदेशानुसार इन सभी आयोजनों के सुचारू रूप से संचालन के लिए एसडीएम वैशाली सिंह को खंड पलवल के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसी प्रकार नगराधीश अंकिता को खंड बडौली के लिए, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित कुमार को खंड पृथला का, एसडीएम होडल वकील अहमद को खंड होडल के लिए, चीनी मिल की प्रबंध निदेशक सुमन भांखड को खंड हसनपुर के लिए तथा एसडीएम हथीन लक्ष्मी नारायण को खंड हथीन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

जारी आदेशानुसार यह अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि ग्राम स्तर की टीम दोनों दिन निर्धारित उचित मूल्य की दुकान पर मौजूद रहे और सरकार के निर्देशानुसार कार्यक्रम सुचारू रूप से आयोजित किए जाएं। उपायुक्त द्वारा नियुक्त किए गए अधिकारी अपने क्षेत्र के ऑवरआल इंचार्ज होंगे।

उपायुक्त ने बताया कि जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक इन दो दिनों में राशन का उचित भंडारण, परिवहन व्यवस्था, सभी उचित मूल्य की दुकानों में लाभार्थियों की संख्या के अनुसार तैयार बैग का वितरण करवाना सुनिश्चित करेंगे। वे अपने अधिकारियों की टीमों के माध्यम से ग्राम स्तर पर आयोजित होने वाले आयोजनों के लिए सभी उचित मूल्य की दुकानों को सैनेटाइज कर तैयार करवाएंगे। उन्होंने बताया कि डीएफएससी 12 अगस्त तक सभी उचित मूल्य की दुकानों को राशन और बैग की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे। अतिरिक्त उपायुक्त जिला के समग्र प्रभारी होंगे और नामित ब्लॉक स्तर के अधिकारी उन्हें नियमित आधार पर रिपोर्ट करेंगे। सीएमओ द्वारा इस कार्यक्रम के साथ टीकाकरण शिविर की योजना बनाने के लिए उस गांव को प्राथमिकता दी जाए, जहां कवरेज कम हो।