May 4, 2024

मार्च के बाद अब अप्रैल में भी सताएगी गर्मी, 40 डिग्री पार हुआ पारा, दिल्ली- एनसीआर में तपिश बढ़ने की संभावना

New Delhi/Alive News: मार्च में गर्मी ने अपने पूरे तेवर दिखाए और पिछले सालों के मुकाबले गर्मी ने नए रिकॉर्ड बनाए। गुरुवार को मार्च के आखिरी दिन दिल्ली का तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस 39.5 रहा। यह सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। हालांकि दिल्ली एनसीआर समेत, शहर के कुछ हिस्सों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया था। लू का दौर भी लगातार जारी है और यह राजधानी सहित दिल्ली एनसीआर के लिए लगातार तपिश को बढ़ा रहा है। आईएमडी के अनुसार लू के कारण गुरुवार को शहर के तीन हिस्सो में पारा 41 डिग्री सेल्सियस को पार कर ​गया।

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को गुरुग्राम में 41.4, नरेला में 41.6 और पीतमपुरा में 41.1 डिग्री सेल्सियस पारा रहा। सफदरगंज की बात करें तो यह शहर का सबसे गर्म हिस्सा रहा।यहां तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस रहा। शहर में न्यूनतम तापमान की बात करें तो यह 20.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस कारण उमस ने भी लोगों को परेशान किया। राजधानी में उमस 80 से 28 प्रतिशत के बीच रही।

अब अप्रैल की बारी
गर्मी ने मार्च में अपने काफी तेवर दिखाए और मौसम विभाग के अनुसार अब अप्रैल भी अपने तेवर ​दिखाने के लिए तैयार है. आईएमडी IMD के अनुसार अप्रैल की शुरुआत से ही नॉर्थवेस्ट इंडिया तेज गर्म मौसम का दौर रहेगा। मौसम विभाग की ताजा जानकारी के अनुसार यह दौरा 3 अप्रैल से 6 अप्रैल के बीच ज्यादा रहेगा। ऐसे में मैदानी इलाकों में सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहेगा, यानी सभी जगह पारा 40 डिग्री के पार ही रहेगा।