May 6, 2024

जामिया इस्लामिया के इन कोर्सेस में सीयूईटी से होंगे एडमिशन, बोर्ड परीक्षा में 50 फीसदी अंक लाना जरूरी

New Delhi/Alive News: केंद्रीय विश्वविद्यालय जामिया मिलिया इस्लामिया ने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यूजीसी के पूर्व नोटिफिकेशन के अनुसार, जामिया मिलिया इस्लामिया यूजी कोर्सेस में सीयूईटी 2022 के अंकों के आधार पर छात्रों को एडमिशन मिलेगा। हालांकि, संस्थान में एडमिशन के लिए बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट भी खास बने रहेंगे और न्यूनतम एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया बनाए जाएंगे।

बोर्ड परीक्षा में 50 फीसदी अंक लाना जरूरी
एक ऑफिशियल नोटिस में जामिया मिलिया इस्लामिया ने कहा है कि आठ ग्रेजुएट कोर्सेस में प्रवेश कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम – सीयूईटी 2022 के रिजल्ट के अनुसार जारी किया जाएगा। हालांकि, जामिया की प्रवेश प्रक्रिया में पात्र होने के लिए छात्रों को संबंधित बोर्ड परीक्षाओं में कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।

यूजीसी और एनटीए को भेजा नोटिफिकेशन
केंद्रीय विश्वविद्यालय जामिया मिलिया इस्लामिया ने यूजीसी के साथ-साथ राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी एनटीए के साथ एडमिशन नोटिफिकेशन साझा किया है। एनटीए की ओर से ही सीयूईटी परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस संबंध में एनटीए पहले ही सीयूईटी का प्रारंभिक नोटिफिकेशन जारी कर चुका है। एनटीए द्वारा पूरा नोटिफिकेशन दो अप्रैल 2022 को जारी किया जाएगा।

जामिया के बीटेक कोर्सेस में एडमिशन पूर्ववत जेईई मेन परीक्षा के स्कोर के आधार पर किया जाएगा। वहीं बीडीएस कोर्स में एडमिशन नीट परीक्षा के आधार पर किए जाएंगे। इसके लिए जामिया मिलिया इस्लामिया द्वारा प्रवेश परीक्षा अब आयोजित नहीं की जाएगी।

अल्पसंख्यक छात्रों के लिए 50 प्रतिशत सीटों का आरक्षण बरकरार रहेगा जो ग्रेजुएशन एडमिशन प्रोसेस के लिए लागू होगा।जामिया में एडमिशन के लिए छात्रों को सीयूईटी परीक्षा फॉर्म के साथ-साथ विश्वविद्यालय का प्रवेश फॉर्म भी भरना होगा। अप्लाई करने वाले सभी छात्र ऑफिशियल वेबसाइट jmi.ac.in और jmicoe.in पर चेक करते रहें।

जामिया में सीयूईटी के माध्यम से इन कोर्सेस में होगा एडमिशन
बीए ऑनर्स (हिंदी)
बीए ऑनर्स (संस्कृत)
बीए ऑनर्स (फ्रेंच और फ्रैंकोफोन स्टडीज)
बीए ऑनर्स (स्पेनिश और लैटिन अमेरिकी स्टडीज)
बीए ऑनर्स (अर्थशास्त्र)
बीए ऑनर्स (इतिहास)
जैव प्रौद्योगिकी में बीएससी
बी वोक (सौर ऊर्जा)