May 2, 2024

दाखिला मामला : सेक्टर-55 मॉडल संस्कृति के प्रिंसिपल ने शिक्षा अधिकारी को दिया जबाव

Faridabad/Alive News: विद्यार्थियों को दाखिला देने से इंकार करने पर सेक्टर 55, राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रिंसिपल को शिक्षा विभाग ने पत्र जारी कर जवाब मांगा था। जिसका प्रिंसिपल ने विभाग को जवाब दे दिया है। प्रिंसिपल ने अपने जवाब में दाखिले के लिए स्कूल में सीटें खाली न होना और कमरों की संख्या कम होने का हवाला दिया है। इसके अलावा प्रिंसिपल ने स्कूल में स्टाफ की भी कमी बताई है।

जिसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने स्कूल को दो शिफ्टों में चलाने और विद्यार्थियों के दाखिले के निर्देश दिए हैं। शिक्षा विभाग के अनुसार अगर मॉडल संस्कृति स्कूलों में दाखिले के लिए सीटे खाली नही है तो प्रिंसिपल स्कूलों को दो शिफ्टों में चलाएं और विद्यार्थियों का दाखिला लें।

बात दें, कि हरियाणा सरकार ने राजकीय स्कूलों में दाखिले के लिए आने वाले छात्रों को वापस नहीं लौटाने के आदेश दिए थे। लेकिन फरीदाबाद के सेक्टर-55 स्कूल में दाखिले के लिए पहुंच रहे छात्रों एवं अभिभावकों को सीट नहीं होने की बात कहकर वापस लौटाया जा रहा था। अभिभावकों की ओर से जिला शिक्षा कार्यालय में शिकायत दी गई थी। जिसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने एक पत्र जारी कर स्कूल के प्रिंसिपल से जवाब मांगा था।

क्या कहना है जिला शिक्षा अधिकारी का
राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल की दो दिन पहले शिकायत आयी थी। स्कूल प्रिंसिपल छात्रों को दाखिला देने से मना कर रहे हैं, जिसके बाद हमारी ओर से प्रिंसिपल से एक पत्र जारी कर जवाब तलब करने के निर्देश दिए गए थे। सेक्टर 55 के प्रिंसिपल ने जवाब में स्कूल में सीटें खाली न होना और कमरों की संख्या कम होने का हवाला दिया। इसके अलावा प्रिंसिपल ने स्कूल में स्टाफ की कमी बताई है। हमने सभी राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रिंसिपल को दो शिफ्टों में स्कूल चलाने और बच्चों के दाखिले देने के निर्देश दिए है।
-रितु चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी।