March 28, 2024

एमसीएफ मतदाता सूची के पुनरीक्षण के लिए अधिकारी धरातल पर करें कार्य : जिलाधीश

Faridabad/Alive News : उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि आगामी 12 मई को एमसीएफ की सूची का एक जनवरी 2022 को आधार मानकर प्रारंभिक प्रकाशन होगा। इस कार्य के लिए 21 अप्रैल से वार्ड बंदी का कार्य शुरू हो गया था। इस कार्य को अधिकारी धरातल पर जाकर पूरा करना सुनिश्चित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि धरातल पर जाकर चुनाव कार्य में लगे बीएलओ, सुपरवाइजर, जेई धरातल पर जाकर कार्य कर रहे हैं।

बता दें, कि एमसीएफ के चुनाव के लिए वार्ड बंदी में मतदाताओं के वोटों के बूथों की प्रारंभिक वोटर लिस्ट तैयार की गई है। इसके लिए वोटर लिस्ट, वोटर इनफॉरमेशन कलेक्शन सेंटर, वीआईसीसी बनाए गए हैं। इन वीआईसीसी में वार्ड की वोटर लिस्ट का प्रारम्भिक प्रकाशन किया जाएगा। वीआईसीसी में पेयजल, बिजली, वॉशरूम, बैठने की व्यवस्था सहित तमाम मूलभूत सुविधा सुनिश्चित की गई है। कोई भी व्यक्ति 12 से 18 मई 2022 तक कार्यालय समय सुबह10 से शाम 5 बजे तक कभी भी मतदाता सूची में नाम को सम्मिलित किया जाने या किसी प्रविष्ट को संशोधित करने के लिए दावा करना चाहे या किसी व्यक्ति का नाम सम्मिलित किए जाने के सम्बन्ध में मिल सकता है।

वार्ड नंबर 1 के लिए कम्युनिटी सेंटर सेक्टर 55 में , वार्ड नंबर 2 के लिए सेक्टर 25 बल्लभगढ़ बूस्टिंग में, वार्ड नंबर 3 के लिए जलघर सेक्टर- 25 में, वार्ड नंबर 4 के लिए कम्युनिटी सेंटर सेक्टर 23 ए बल्लभगढ़ में मिल सकते हैं। इसी प्रकार वार्ड नंबर 5 के लिए एचएमपी स्कूल संजय कॉलोनी में, वार्ड नंबर 6 के लिए अग्रवाल सीनियर सेकेंडरी स्कूल नंगला रोड में, वार्ड नंबर 7 के लिए सरस्वती कान्वेंट स्कूल संजय एंक्लेव में, वार्ड नंबर 8 के लिए शिव शक्ति स्कूल नियर सरपंच चौक, वार्ड नंबर 9 के लिए गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल गाजीपुर में, वार्ड नंबर 10 के लिए गवर्नमेंट मॉडल संस्कृति प्राइमरी स्कूल में मिल सकते हैं।

उन्होंने आगे बताया कि वार्ड नंबर 11 के लिए वार्ड ऑफिस नियर सहारन चौक, वार्ड नंबर 12 के लिए गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल नंबर दो एनआईटी में, वार्ड नंबर 13 में गवर्नमेंट गर्ल्स हाई स्कूल एनएच 1 एनआईटी में, वार्ड नंबर 14 के लिए कम्युनिटी सेंटर एसी नगर नियर गुर्जर चौक पर और वार्ड नंबर 15 के लिए गवर्नमेंट बॉयज सीनियर सेकेंडरी स्कूल में मिल सकते हैं। इसी प्रकार वार्ड नंबर 16 के लिए श्रीराम मॉडल हाई स्कूल एनआईटी में, वार्ड नंबर 17 के लिए कम्युनिटी सेंटर सैनिक कॉलोनी सेक्टर-49 में, वार्ड नंबर 18 के लिए गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल आनंगपुर व गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल अनखीर में, वार्ड नंबर 19 के लिए कमला नेहरू स्कूल एसजीएम नगर में और वार्ड नंबर 20 के लिए कम्युनिटी सेंटर सेक्टर 21ए में मिल सकते हैं।

इसी प्रकार वार्ड नंबर 21 के लिए गवर्नमेंट मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल मेवला महाराजपुर में, वार्ड नंबर 22 के लिए गवर्नमेंट मिडिल स्कूल दयाल नगर व डीआरओ कार्यालय कमरा नम्बर 102 सेक्टर-12 में , वार्ड नंबर 23 के लिए गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल लकरपुर व डीआरओ कार्यालय कमरा नम्बर 102 सेक्टर-12 में , वार्ड नंबर 24 के लिए कम्युनिटी सेंटर सेक्टर- 37 व डीआरओ कार्यालय कमरा नम्बर 102 सेक्टर-12 में ,वार्ड नंबर 25 के लिए एमसीएफ ऑफिस सूर्यनगर फेज 2 में मिल सकते हैं।

वार्ड नंबर 26 के लिए गवर्नमेंट हाई स्कूल अगवानपुर में, वार्ड नंबर 27 के लिए एमसी ऑफिस सूर्य नगर फेस 2 में, वार्ड नंबर 28 में संस्कार पब्लिक स्कूल सूर्य विहार में, वार्ड नंबर 29 में नॉर्थलैंड इंटरनेशनल स्कूल इंद्रप्रस्थ कॉलोनी में और वार्ड नंबर 30 के लिए होली चाइल्ड पब्लिक स्कूल सेक्टर- 29 में मिल सकते हैं।

इसी प्रकार वार्ड नंबर 31 के लिए कम्युनिटी सेंटर मवई में, वार्ड नंबर 32 के लिए निधि पब्लिक स्कूल में, वार्ड नंबर 33 के लिए डिस्पोजल सेक्टर- 18 बाईपास रोड पर, वार्ड नंबर 34 के लिए आईटीआई कॉलेज नियर बाबा फरीदपार्क में और वार्ड नंबर 35 के लिए वार्ड ऑफिस एमसीएफ सेक्टर- 16 में मिल सकते हैं।

इसी क्रम में वार्ड नंबर 36 के लिए डीएवी स्कूल सेक्टर- 14 में, वार्ड नंबर 37 के लिए गवर्नमेंट मिडिल स्कूल भटौला में, वार्ड नंबर 38 के लिए कम्युनिटी सेंटर सेक्टर- 9 में, वार्ड नंबर -39 के लिए गवर्नमेंट वुमन पॉलिटेक्निक सेक्टर- 8 में तथा वार्ड नंबर 40 के लिए गवर्नमेंट मिडिल

इसी प्रकार वार्ड नंबर 41के लिए पंचायत भवन कमरा नंबर- 8 बल्लभगढ़ में, वार्ड नंबर 42 के लिए कम्युनिटी सेंटर सेक्टर- 2 बल्लभगढ़ में, वार्ड नंबर 43 के लिए कम्युनिटी सेंटर आदर्श नगर में, वार्ड नंबर 44 के लिए पंजाबी धर्मशाला बल्लभगढ़ में और वार्ड नंबर 45 के लिए गवर्नमेंट हाई स्कूल
फरीदाबाद में मिल सकते हैं।

एमसीएफ चुनाव के लिए 45 वार्ड बनाए गए हैं। इन 45 वार्डों के लिए 15-16 अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। जिसके जिम्मेदारी प्रत्येक अधिकारी को 3 वार्डो की जिम्मेदारी दी गई है। बीएलओ, सुपरवाइजर और जेई की ड्यूटी लगाई गई है। वे इस कार्य को अपने संबंधित अधिकारी से तालमेल करके अपने कार्य को बेहतर रूप से पूर्ण कर रहे हैं ।