May 10, 2024

एडीसी ने दिए निर्देश, डग्गामार बसों और ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करने वाले ऑटो चालकों के किये जायें चालान

-मुख्यमार्गो पर लगाई जाने वाली रेहङियो पर भी होगी कार्रवाई सुनिश्चित
-बल्लबगढ और बीके चौंक पर नहीं लगेगा जाम

Faridabad/Alive News: एडीसी आनन्द शर्मा ने कहा कि सड़क सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा बैठक में अधिकारियो को दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बल्लबगढ बस स्टैंड और बीके चौक पर जाम नही लगना चाहिए। शहर में जाम की स्थिति पैदा करने वाली डग्गामार बसों और ट्रैफिक नियमों की पालना न करने वाले ऑटो के अब चालान करना सुनिश्चित करें। वहीं मुख्यमार्गो पर लगाई जाने वाली रेहङियो पर भी कार्रवाई सुनिश्चित करें।

एडीसी आनन्द शर्मा आज वीरवार को सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला फरीदाबाद में सड़क सुरक्षा के नियमों सही पालना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर उपस्थित अधिकारियों और सड़क सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े गणमान्य लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। सड़क सुरक्षा के नियमों की पालना करने के लिए पुलिस प्रशासन और हाईवे के तकनीकी अधिकारी आपसी तालमेल करके कार्य को बेहतर तरीके से क्रियान्वित करें।

एडीसी ने कहा कि जिला फरीदाबाद में सड़क सुरक्षा के नियमों की पालना करनवाने के लिए विद्यार्थियों और ड्राइविंग करने वाले लोगों को जागरूक करें। एनसीसी कैडेट को सड़क सुरक्षा से सम्बंधित ट्रैंनिंग देकर जागरूकता अभियान चलाए। सड़क सुरक्षा नियमों की पालना करने के लिए जिस विभाग के अधिकारी और कर्मचारी को जो भी दायित्व मिला है। उस विभाग के अधिकारी उसे पूरी निष्ठा के साथ सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार निर्धारित समय पर पूरा करें।

सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सड़क सुरक्षा के नियमों अनुसार हैं सड़क पर लगाई जाने वाली पटिया, ज़ेबरा क्रॉसिंग प्वाइंट और ग्रील लगाने, टूटने पर ठीक करवाने सहित बरसाती पानी या गंदा पानी इक्कठा होता है वहां उन स्थानों को चिन्हित करके वहां पर सभी समस्याओं को दूर करें।

समीक्षा बैठक में एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बल्लबगढ़ त्रिलोक चंद,बैठक से जुड़े प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारी, हरियाणा रोडवेज, ट्रांसपोर्ट, पुलिस एवं रोड सेफ्टी ओमनी फाउंडेशन (रजि.) के प्रतिनिधियों सहित बैठक से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

एडीसी ने कहा कि अगर कही कोई सड़क दुर्घटना होती है तो उस दुर्घटना के कारणों की सही तरीके से जांच हो और दुर्घटना में जिसकी लापरवाही हो उस पर क़ानूनी कार्यवाही की जाएं। सभी एजेंसिया अपने अंडर बनी रोड की पूर्ण जानकारी दे और सड़क बनाने में अगर ठेकेदार कोई कमी छोड़े तो उस पर भी कार्यवाही की जाए। ट्रैफिक पुलिस अधिकारी ने कहा कि जिला फरीदाबाद की सभी सड़को ब्लाइंड स्पोर्ट और गड्ढों का दोबारा सर्वे हो और सभी सड़को पर स्पीड लिमिट के बोर्ड लगाए जाए।

आरटीए कार्यालय के अधिकारी ने समीक्षा बैठक से जुड़े विभिन्न विषयों बारे एक एक करके बिन्दुवार बारीकी से जानकारी दी।