October 26, 2024

सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए “मेरी फसल-मेरा ब्यौरा” पोर्टल पर पंजीकरण अनिवार्य, 31 जनवरी तक है मौका

Faridabad/Alive News: सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए किसानों का “मेरी फसल-मेरा ब्यौरा” पोर्टल पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है। जिला के किसान 31 जनवरी तक सीएससी सेंटर पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं। इस संबंध में सीएचसी सेंटरों पर तैनात कर्मचारियों को भी आवधुक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

जिला उपायुक्त ने शुक्रवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में कृषि, सिंचाई, बागवान विभाग, राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी मेरी फसल मेरा ब्यौरा के बारे में किसानों को जागरूक करें। किसानों की फसल के उचित मूल्य को प्रदान करने के लिए ही सरकार ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल शुरू किया है जिसमें पंजीकरण करने के बाद किसान अपनी फसल को उचित दाम में सरकार को बेच सकते हैं।

उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित राजस्व विभाग के अधिकारियों एवं सभी तहसीलदार, नायब-तहसीलदार एवं पटवारियों को लैंड वेरिफिकेशन एवं कास्ट वेरिफिकेशन का कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मुनादी के माध्यम से सभी किसानों को मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाने के लिए जागरूक किया जाए। बैठक में एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, जिला राजस्व अधिकारी बिजेंदर राणा, तहसीलदार फरीदाबाद नेहा सहारण, तहसीलदार बल्लभगढ़ भूमिका लाम्बा, एडीआईओ विपिन कुमार सहित अन्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।