October 3, 2024

बल्लभगढ़ में केंद्रीय राज्य मंत्री ने ध्वजारोहण कर दी गणतंत्र दिवस की बधाई

Faridabad/Alive News: केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि देश के इतिहास में आजादी के योगदान में प्रदेश के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का योगदान हमेशा स्मरणीय रहेगा। उन्होंने कहा कि आज भी भारतीय सेनाओं में हर दसवां सिपाही हरियाणा का मिल रहा है।

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर आज वीरवार को बल्लभगढ़ के दहशरा ग्राउंड में 74वां गणतंत्र दिवस समारोह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। आज यहां राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए उन्होंने कहा कि मेरे लिए बड़े गर्व और सौभाग्य की बात है। इस खुशी के इस मौके पर मैं आप सभी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं। केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि सन 1950 में आज ही के दिन हमारा संविधान लागू हुआ था। इसी संविधान के कारण हम सभी को समान न्याय, स्वतंत्रता एवं समानता का अधिकार मिला है।

आजादी की लड़ाई में हरियाणा प्रदेश का भी अहम योगदान रहा है। आज भी हरियाणा के नौजवान सेना में भर्ती होना अपनी शान समझते हैं। यही कारण है कि आज भारतीय सेना का हर दसवां जवान हरियाणा से है। आज पूरा देश उनका ऋणी है। उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए हमने युद्ध के दौरान शहीद हुए हरियाणा के सैनिकों और अर्ध-सैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये को गई है।

इसी प्रकार, आई.ई.डी. ब्लास्ट में शहीद होने पर भी अनुग्रह राशि 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की गई है।युद्ध अथवा आतंकवादियों से मुठभेड़ या किसी अन्य घटना के दौरान घायल हुए सैनिकों और अर्ध-सैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि निःशक्तता के आधार पर बढ़ाकर 35 लाख रुपये, 25 लाख रुपये और 15 लाख रुपये की गई है। हमने शहीदों के 365 आश्रितों को सरकारी नौकरियां दी हैं।