October 3, 2024

जानिए अनानास के औषधीय गुण

अनानास जिसे पाइनएप्पल के नाम से भी जाना जाता है.एक ऐसा फल है, जो दिखने मे बाहरी रूप से सामान्य तौर पर हरे रंग का काटेदार फल होता है और अन्दर से पीले रंग का थोडा कड़क, खट्टा-मीठा व रसिला होता है। अनानास बहुत ही उपयोगी फल है. पहले के समय मे यह फल कुछ सीमित अवधि मे ही मिलता था, परन्तु बदलते समय के कृषिविज्ञान ने बहुत तरक्की कर ली है, और यही नही सभी फल बारह महीने मिलने लगे है।

अनानास एक ऐसा फल है, जिसमे भरपूर मात्रा मे पोषक तत्व पाये जाते है। अनानास के औषधीय गुण आपके लिए काफी फायदेमद होते हैं, जैसे आपको इसको खाने से भूख ज्यादा लगने लगती है, ये बुखार में खाने से बुखार कम होता है। पेशाब में होने वाली जलन को कम करता है। आपकी हड्डियो को मजबूत करता है। इससे आपके शरीर की ऊर्जा भी बढ़ती है।पौधे में 30 से 40 कड़ी रसीली पत्तियाँ होती हैं जो मोटे मांसल तने पर रोसेट में पास-पास फैली होती हैं ।

वाणिज्यिक किस्मों में रोपण के लगभग 15 से 20 महीनों के बाद, 100-150 मिमी (4-6 इंच) लंबाई के फूल के डंठल पर एक निश्चित पुष्पक्रम बनता है। मूल रूप से अलग हल्के बैंगनी फूल , उनके सहपत्रों के साथ, प्रत्येक एक केंद्रीय अक्ष कोर से जुड़े होते हैं, मांसल हो जाते हैं और अनानास फल बनाने के लिए फ्यूज हो जाते हैं, जो फूल आने के पांच से छह महीने बाद पकते हैं। वाणिज्यिक किस्मों के फल वजन में 1 से 2 किलोग्राम (2 से 4 पाउंड) तक होते हैं।

अनानास को उपयोग करने का सबसे पुराना तरीका है, जूस और फ्रूट चार्ट के माध्यम से, पर बदलते समय के साथ उसका रूप और उपयोग के तरीके भी बदल गये है, ख़ासतौर पर बच्चो के लिये जो अनानास पसंद नही करते वह अपने बच्चो या किसी को भी इसे कई तरीके से दे सकते है, जैसे – पाइनएप्पल केक, बिस्किटस, मफ्फिन्स , कूकीज़, जेम तथा सलाद, और भी अन्य रूप मे दे सकते है। पर ध्यान रहे एक निश्चित मात्रा में, उससे अधिक नही।