October 3, 2024

जानिए खाना खाने का सही समय

आजकल की बदलती दुनिया में लोग कुछ भी खाने-पीने से पहले सोचते नहीं है। आप क्या खाते हैं, कैसे खाते हैं, कितना खाते हैं और ये आपके स्वास्थ्य पर क्या असर कर डाल रहा है, इस बारे में बहुत कम ही लोग ध्यान देते हैं, लेकिन इसे अनदेखा करने की गलती मत कीजिए। सही समय पर किया गया भोजन आपको हेल्दी और फिट रखता है, बिना सोचे किसी भी समय कुछ भी पाने पर आप पेट से संबंधित कई परेशानियों को खुद से न्योता दे सकते हैं।

खाना खाने के सही समय के बारे में, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। क्या आपको पता है कि खाना खाने के कई मिनटों बाद भी हमारा पेट और दिमाग ये समझ नहीं पाता कि भूख मिट चुकी है या अभी गुंजाइश बाकी है. कई बार आपकी तेज रफ्तार खाने की स्पीट आपकी भूख से ज्यादा खाना चट कर लेती है, जो जाने अनजाने बढ़ते वजन को न्योता दे देता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा खाया गया भोजन आपको भरपूर पोषण दें तो इसके लिए बताए गए सही समय पर भोजन करने की आदत डालनी होगी। आइए जानते हैं नाश्ता, लंच और रात के खाने का सही समय.सुबह 8 से 9 के बीच आपका ब्रेकफास्ट हो जाना चाहिए।

दिन का भोजन आपकी हेल्थ के अनुसार, पर्याप्त मात्रा में लेकिन रात के खाने से कम होना चाहिए ।दोपहर का खाना हो सके तो 1 बजे तक कर लेना चाहिए। अच्छी भूख लगने पर ही भोजन करें। एक समय तय कर लें, उसी समय नियमित रूप से खाना खायें। शाम को 6 से 7 बजे के बीच रात का खाना खा लेना चाहिए। सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें ।
(इस टिप्स के लिए अलाइव न्यूज़ कोई दावा नहीं करता है, अपने डाइटीशियन से सलाह जरूर ले)