September 30, 2024

अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बड़ा, बदलाव 9 जनवरी को ग्वालियर में होगा ट्रायल

Chandigarh/Alive News: भारतीय सेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर बनने के लिए अब पहले शारीरिक परीक्षा नहीं बल्कि लिखित परीक्षा देनी होगी। भर्ती प्रक्रिया में यह बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इसके लिए ग्वालियर में 9 जनवरी को ट्रायल भी होने जा रहा है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो यह बदलाव नए साल में लागू हो जाएगा।

दरअसल भारतीय सेना में सैनिक सैनिक क्लर्क और सैनिक ट्रेडमैन भर्ती प्रक्रिया में पहले शारीरिक परीक्षा होती थी। इसके बाद अभ्यर्थी चयनित होते थे और उनका मेडिकल परीक्षण और इसके बाद लिखित परीक्षा होती थी। लंबे समय से भारतीय सेना इसमें बदलाव करने की तैयारी में थी। जिसके तहत सबसे पहले कॉमन एंट्रेंस टेस्ट यानी लिखित परीक्षा, इसके बाद प्रवीणता परीक्षा और बाद में मेडिकल टेस्ट कर चयनित अभ्यर्थी की मेरिट लिस्ट जारी होती थी।

अब इस बदलाव की पूरी तैयारी कर ली गई है इसके तहत भारतीय सेना और एजुकेशन कंसलटेंट इंडिया लिमिटेड के तहत एमओयू साइन हो चुका है अभी तक ओएमआर शीट पर लिखित परीक्षा होती है यह परीक्षा सेना द्वारा ही आयोजित कराई जाती है लेकिन अब लिखित परीक्षा ऑनलाइन कराई जाएगी इसके बाद रिक्त पदों के 10 से 15 गुना भर्ती की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। लिखित परीक्षा में चयनित छात्रों का ही मेडिकल परीक्षण किया जाएगा।