September 30, 2024

हरियाणा सरकार जल्द जर्मनी के नए हेलीकॉप्टर में भरेगी उड़ान

chandigarh/Alive News: हरियाणा सरकार जल्दी ही नए हेलीकॉप्टर में उड़ान भरेगी। जर्मनी की कंपनी के नए हेलिकॉप्टर में नौ सीटों और दो इंजन वाला यह होंगे जो 105 करोड़ रुपये में आएगा। इसकी खरीद में वित्त विभाग ने आपत्ति लगाई थी, जिसे सरकार के आग्रह पर अब हटा दिया गया है। वित्त विभाग की क्लीयरेंस के बाद सरकार ने नए हेलिकॉप्टर की खरीद के लिए जर्मनी की निजी कंपनी को ऑर्डर भी दे दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार नागरिक उड्डयन विभाग के अनुसार कंपनी 15 महीने में हेलिकॉप्टर की डिलीवरी देगी। प्रदेश सरकार ने कुछ माह पहले हुई हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में 105 करोड़ रुपये का हेलिकॉप्टर खरीदने का प्रस्ताव रखा था। कमेटी ने विचार-विमर्श और कंपनी प्रतिनिधियों के साथ मोलभाव कर इसकी खरीद को मंजूरी दे दी, लेकिन वित्त विभाग ने इतनी बड़ी राशि खर्च कर हेलिकॉप्टर खरीदने पर आपत्ति जताई थी।

पंजाब सरकार का हेलिकॉप्टर लेना पड़ता है किराए पर
सरकार ने वित्त विभाग को यह तर्क दिया कि वर्तमान में राज्यपाल और मुख्यमंत्री द्वारा प्रयोग में लाया जा रहा हेलिकॉप्टर 14 साल पुराना है। इसकी मरम्मत और रखरखाव पर काफी खर्च आ रहा है, इसलिए नया हेलिकॉप्टर खरीदना समय की जरूरत है। कई बार हेलिकॉप्टर उड़ान नहीं भर पाता है, उस समय सरकारी व्यवस्था के तहत पंजाब सरकार का हेलिकॉप्टर किराये पर लेना पड़ता है।