Faridabad/Alive News: आम जनता का भला करने का दावा करने वाले जिला समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों द्वारा आमजन को उनकी पेंशन संबंधी सहायता के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया था, वह भी बंद निकला। ऐसे में बुजुर्ग, दिव्यांग और विधवा (निराश्रित) लोग पैंशन बनवाने के लिए ऑफिस-ऑफिस भटक रहे है। हालांकि अलाइव न्यूज के हस्तक्षेप के बाद विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को फोन चालू कराया।
दरअसल, जिला समाज कल्याण विभाग में बुजुर्ग, दिव्यांग और विधवाओं (निराश्रित) को सम्मान देने के लिए (पैंशन) बनाई जाती है। लेकिन जब इनका लाभ लेने के लिए पात्र बुजुर्ग, दिव्यांग और विधवाओं ने विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी हेल्पलाइन नंबर खोजकर संपर्क करने की कोशिश की तो उनके हाथ केवल निराशा ही लगी। क्योंकि समाज कल्याण विभाग वेबसाइट पर दर्शाया वह हेल्पलाइन नंबर बंद है। जिसकी वजह से बुजुर्ग और विधवा को अपनी पेंशन संबंधी शिकायत और नई बनवाने के लिए समाज कल्याण विभाग के चक्कर काटने पड़ रहे हैं।
यह हाल तब है जब प्रशासन की स्पष्ट गाइडलाइन है कि विभागीय योजनाओं के अफसर अपना नंबर सार्वजनिक करेंगे। बावजूद इसके विभाग द्वारा लोगों को उनकी मदद के लिए दिया जाने वाला नंबर गलत निकालना विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों की कार्यशैली पर सवाल खड़ा कर रहा है।
क्या कहना है पेंशन बनवाने आए लोगों का
-पूनम, एनआईटी निवासी।
क्या कहना है अधिकारी का
जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा लोगों की सहायता के लिए जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर गलत है। इसकी जगह लोगों को दूसरा हेल्पलाइन नंबर 0129-2986929 दिया गया है जो काम कर रहा है। लोग इस पर संपर्क कर अपनी पेंशन संबंधी शिकायतें अधिकारियों को बता सकते हैं और अगर, यह नंबर भी किसी कारणवंश नहीं लगता है तो मेरा नंबर सार्वजनिक है लोग उस पर संपर्क कर अपनी समस्याओं का समाधान करवा सकते हैं।
-इंद्राणी, जिला समाज कल्याण अधिकारी फरीदाबाद।