May 19, 2024

संक्रमण के दैनिक मामलो में हुई हल्की बढ़ोतरी, 1258 मरीजों की मौत

New Delhi/Alive News : देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की रफ्तार अब भले ही धीमी हो चुकी है। लेकिन तीसरी लहर की आशंका के दौरान संक्रमण का खतरा अभी भी बना हुआ है। देश में भले ही कोरोना वायरस के दैनिक मामले 50 हजार से कम हो गए हो, लेकिन इसी दौरान 1258 मरीजों की मौत हो गई है। साथ ही डेल्टा प्लस वैरिएंट ने अब ज्यादा चिंता बढ़ा दी है। कोरोना वायरस का डेल्टा प्लस वैरिएंट लेटेस्ट वैरिएंट है और ये डेल्टा वैरिएंट से ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को जानकारी दी है कि देश में अगस्त से दिसंबर तक 135 करोड़ टीकों की उपलब्धता होने का अनुमान है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में एक बार फिर हल्की तेजी देखी गई है। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 50040 नए केस मिले।

मिली जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय बताया है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 31.51 करोड़ से ज्यादा डोज उपलब्ध कराई गई है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी वैक्सीन की 1.15 करोड़ से ज्यादा डोज उपलब्ध है।

मौजूदा समय में देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामले छह लाख से भी कम है, हालांकि हर दिन एक हजार से ज्यादा मरीज कोरोना वायरस के आगे अपना दम तोड़ रहे हैं। इधर संक्रमण की दर कम होने की वजह से कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वहीं कुछ राज्य ऐसे भी हैं, जहां कोरोना पाबंदियों का पालन किया जा रहा है। इसके अलावा कोरोना को मात देने के लिए वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार को और तेज कर दी गयी है। बीते 24 घंटे में देश में 50 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई है।