September 28, 2024

हरियाणा ने पीएमजीएसवाई के फेज 1 व 2 के तहत आवंटित कार्य सबसे पहले पूरा किया – दुष्यंत चौटाला

Chandigarh/Alive News: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया है कि हरियाणा देश का पहला राज्य है, जिसने ‘प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना’ के फेज-1 व फेज-2 के अंतर्गत आवंटित सारा कार्य पूरा कर लिया है। यही नहीं इस योजना के तहत फेज-थ्री के थर्ड-बैच को सबसे पहले अप्रुवल मिली है, इससे पहले मार्च 2021 में इस योजना के फेज-टू को भी देश में सबसे पहले अप्रुवल मिला था। उपमुख्यमंत्री ने यह जानकारी आज यहां ‘हरियाणा ग्रामीण सड़क एवं आधारभूत विकास एजेंसी’ की छठी कार्यकारी समिति की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद दी।

डिप्टी सीएम, जो ‘हरियाणा ग्रामीण सड़क एवं आधारभूत विकास एजेंसी’ के अध्यक्ष भी हैं, ने बताया कि हरियाणा राज्य ने केंद्र सरकार की ‘प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना’ के फेज-1 के अंतर्गत 426 सड़कों व फेज-2 के अंतर्गत 88 सड़कों व 18 पुलों का निर्माण पहले ही पूरा कर लिया है।

बैठक में जानकारी दी गई कि ‘प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना’ के फेज-3 के बैच-2 के अंतर्गत 120 सड़कों को मंजूरी दी गई है जिन पर कुल 549.51 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इन सड़कों की कुल लंबाई 1216.95 किलोमीटर है। इस योजना के तहत बनने वाली सड़कों में अंबाला जिला की 9 सड़कें, भिवानी की 17 सड़कें, फरीदाबाद की 2 सड़कें, फतेहाबाद की 14 सड़कें, हिसार की 14 सड़कें, जींद की 3 सड़कें, कैथल की 7 सड़कें, कुरुक्षेत्र की 8 सड़कें, महेंद्रगढ़ की एक सड़क, पलवल की 12 सड़कें, पानीपत की 11 सड़कें, रोहतक की 4 सड़कें, सिरसा की 7 सड़कें, सोनीपत जिला की 11 सड़कें शामिल हैं।