October 6, 2024

सीबीएससी बोर्ड की परीक्षा के लिए जल्द जारी होगी डेट शीट, दिसंबर में हो सकती तिथियों की घोषणा

Delhi/Alive News : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) दिसंबर में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की अंतिम परीक्षाओं के लिए समय सारिणी या डेट शीट जारी करेगा। तारीखों की घोषणा होते ही परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (cbse.gov.in) के माध्यम से डेट शीट डाउनलोड कर सकते हैं। इन पिछले रुझानों के अनुसार, 2025 की अंतिम परीक्षा तिथियों की घोषणा दिसंबर में होने की संभावना है।

हाल ही में बोर्ड ने बताया कि 2025 में कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं भारत और विदेशों के 26 अन्य देशों के 8,000 स्कूलों में लगभग 44 लाख छात्रों के लिए आयोजित की जाएंगी।

पिछले वर्षों की तरह ही सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं फरवरी से शुरू होने की उम्मीद है। समय सारिणी में परीक्षा की तारीखों और समय के बारे में विवरण होगा। हाल ही में जारी अधिसूचना में सीबीएसई ने कहा है कि परीक्षा केंद्र बनाए जाने वाले सभी स्कूलों में सीसीटीवी निगरानी अनिवार्य होगी। बोर्ड ने कहा कि सीसीटीवी कैमरों को परीक्षा हॉल के सभी क्षेत्रों – प्रवेश द्वार, निकास द्वार और डेस्क को कवर करना होगा तथा परीक्षा देते समय सभी अभ्यर्थियों को कैमरे की नजर में रहना होगा।

कक्षा 10वीं और 12वीं की अंतिम परीक्षाओं के लिए सैंपल पेपर जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थी बोर्ड के शैक्षणिक पोर्टल (cbseacademic.nic.in) से इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं।

नमूना पत्र छात्रों को परीक्षा की अंकन योजना और पैटर्न तथा टेस्ट में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार को समझने में मदद करेंगे। कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं और डेट शीट से संबंधित अपडेट के लिए छात्रों को नियमित रूप से बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट देखते रहना चाहिए।