October 2, 2024

उम्मीदवारों द्वारा किए जा रहे खर्च पर है चुनाव खर्च पर्यवेक्षकों की पारखी नजर

Faridabad/Alive News: हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों द्वारा किए जा रहे खर्च पर भारत निर्वाचन आयोग की ओर से फरीदाबाद जिला में नियुक्त खर्च पर्यवेक्षक पारखी नजर रख रहे हैं। चुनावी प्रक्रिया के दौरान प्रत्याशियों द्वारा किए जा रहे खर्च की हर स्तर पर मॉनिटरिंग करने के साथ ही रिकार्ड की भी जांच प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है। जिला प्रशासन द्वारा किसी भी रूप से चुनाव आयोग के आदेशों की अवहेलना न हो इसके लिए हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है।

जिला में भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त खर्च पर्यवेक्षकों ने खर्चा रजिस्टर चैक करवाने का शेड्यूल निर्धारित करते हुए उम्मीदवारों द्वारा चुनावी प्रक्रिया के दौरान खर्च रिकार्ड की अपडेट रिपोर्ट ली जा रही है। फरीदाबाद जिला सचिवालय स्थित सभागारों में चुनावी प्रक्रिया के दौरान 85-पृथला, 86 एनआईटी व 87-बड़खल विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त खर्च पर्यवेक्षक आईआरएस विवेक कुमार उपाध्याय व उनकी टीम द्वारा तथा 88-बल्लभगढ़, 89-फरीदाबाद, 90-तिगांव विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त खर्च पर्यवेक्षक आईआरएस समता मुल्लमुडि व उनकी टीम द्वारा उक्त विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों अथवा चुनाव अभिकर्ताओं से सभागार कक्षों में चुनाव खर्च से संबंधित खर्चा रजिस्टर चैक किए।

खर्च पर्यवेक्षकों ने कहा है कि उम्मीदवार अपने चुनाव व्यय रजिस्टर को प्रतिदिन के हिसाब से मैनटेंन रखें। एक उम्मीदवार का चुनाव खर्च निर्वाचन आयोग द्वारा तय की गई निर्धारित सीमा 40 लाख रूपए से अधिक नहीं होना चाहिए। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में वीडियो सर्विलेंस टीम उम्मीदवार के चुनाव प्रचार एवं व्यय की वीडियो रिर्काडिंग कर रही हैं। जो भी खर्च इन वीडियो क्लिप में रिकार्ड होगा, उसे निर्धारित दरों के हिसाब से उम्मीदवार के शैडो रजिस्टर में दर्ज कर लिया जाएगा।