September 19, 2024

थायरॉइड होने पर हो सकती है ये समस्या, हो जाए सावधान

Lifestyle/Alive News : थायरॉइड ग्लैंड, तितली के आकार की एक छोटी-सी ग्लैंड है, जो गले के आगे वाले हिस्से में मौजूद होती है। ये ग्लैंड थायरॉइड हार्मोन रिलीज करता है, जो मेटाबॉलिज्म और शरीर के अन्य जरूरी फंक्शन, जैसे- हार्ट बीट, तापमान, फर्टिलिटी, मेंटल एक्टिविटी आदि कंट्रोल करता है।

लेकिन जब ये ग्लैंड कम या ज्यादा मात्रा में हार्मोन रिलीज करने लगता है, तो इसे थायरॉइड डिजीज कहा जाता है। वैसे तो ये समस्या किसी के साथ भी हो सकती है, लेकिन महिलाएं इसका आसानी से शिकार हो जाती हैं।आपको बता दें कि थायरॉइड से जुड़ी समस्या की वजह से बाल झड़ने, वजन बढ़ने, थकान, अनियमित माहवारी जैसे कई लक्षण देखने को मिलते हैं। इसलिए थायरॉइड ग्लैंड को हेल्दी रखना जरूरी है। इसके लिए आप कुछ योगासनों की मदद ले सकते हैं। योगासन प्राकृतिक तरीके से थायरॉइड ग्लैंड को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

पेट के बल लेट जाएं और अपने हाथों को कंधों के नीचे रखें।अपने पेट को जमीन से उठाएं और पीठ को धीरे-धीरे पीछे की ओर झुकाएं।अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं और सीधे ऊपर देखें।15-20 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और फिर अपनी मूल स्थिति में वापस आ जाएं।भुजंगासन के फायदेथायराइड ग्लैंड को एक्टिव बनाता है।पीठ को मजबूत करता है।पेट के अंगों को मालिश करता है।