September 20, 2024

कोलकाता कांड के विरोध में सेक्टर 55 के संस्कृति विद्यालय में की गई सभा

Faridabad/Alive News: राजकीय आदर्श संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सेक्टर -55, फरीदाबाद की छात्राओं ने स्वयं स्फूर्त होकर कोलकाता में एक महिला डॉक्टर के साथ हुए वीभत्स बलात्कार एवं हत्याकांड के विरोध में विद्यालय के प्रधानाचार्य से एक सभा करने की अनुमति मांगी। प्रधानाचार्य सतेन्द्र सौरोत ने न केवल अनुमति दी अपितु स्वयं भी कार्यक्रम में अन्य अध्यापकों के साथ सम्मिलित हुए।

इस अवसर पर विद्यार्थियों तथा शिक्षकों ने कोलकाता में हाल में हुई बलात्कार की दिल दहला देने वाली बर्बर घटना की घोर निंदा की। विद्यार्थियों विशेष रूप से छात्राओं ने उक्त घटना के संदर्भ में गंभीर चर्चा की तथा बलात्कार जैसी क्रूर घटनाओं के लिए घटिया तथा महिला विरोधी मानसिकता को जिम्मेदार मानते हुए छात्राओं को जागरूक रहने के लिए संदेश दिया। कुछ छात्राओं मुख्यतः कला संकाय की बारहवीं कक्षा की छात्रा स्वीटी, काजल, लक्की, व ग्यारहवीं कक्षा की छात्रा कीर्ति व अन्य छात्र छात्राओं ने इस गंभीर मुद्दे पर अपनी चिंता प्रकट की।

विद्यालय के छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों ने इस चर्चा में बढ चढ कर भाग लिया। कुछ छात्राओं ने पोस्टर बना कर अपनी पीड़ा एवं भावनाओं को व्यक्त किया। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य सतेन्द्र कुमार सोरौत, उप प्राचार्य डाॅ. कुलदीप सिंह, भौतिकी विषय के वरिष्ठ, प्रवक्ता नवीन कुमार, शारीरिक शिक्षा के अध्यापक शालू व भीम सिंह तथा अन्य शिक्षक शिक्षिकाएं मौजूद रहे। प्राचार्य श्री सतेन्द्र कुमार सौरोत ने भी मानवता को शर्मशार करने वाली कोलकाता घटना की कड़ी निंदा करते हुए आत्म रक्षा के बारे में छात्राओं को प्रेरित किया। उन्होंने छात्राओं को सचेत रहने के लिए भी कहा। डॉ कुलदीप सिंह ने कानूनी पहलूओं, सामाजिक व राजनीतिक दायित्व तथा मानवीय मूल्यों के क्षरण पर प्रकाश डालते हुए छात्राओं को मानसिक व शारीरिक रूप से सशक्त बनने पर बल दिया।