September 20, 2024

शांतिपूर्ण चुनाव कराने में सभी अधिकारी निभाए अपना पूर्ण दायित्व : जिला निर्वाचन अधिकारी

Faridabad/Alive News : उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि विधानसभा आम चुनाव-2024 को जिला प्रशासन तटस्थ होकर निष्पक्ष तरीके से संपन्न करवाएगा। उन्होंने आज कैंप ऑफिस कार्यालय में आगामी विधानसभा आम चुनाव की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने बैठक में सभी ईआरओ को आचार संहिता का समुचित पालन कराने को कहा। भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार चुनाव को फ्री एण्ड फेयर करवाने के लिए दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विधान सभा आम चुनाव को फ्री एण्ड फेयर करवाने के लिए अधिकारियो को भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार सभी गाइड लाइनों को गम्भीरता से फोलोअप करना सुनिश्चित करें। उन्होंने मतदान केंद्रों पर समुचित व्यवस्था को लेकर विशेष जोर दिया गया। पोस्टल बैलेट, नॉमिनेशन और स्टेटिक सर्विलांस टीम (एसएसटी) और फ्लाइंग स्क्वॉड (एफएसटी) के गठन पर भी चर्चा की गई। ये टीमें चुनाव के दौरान कानून और व्यवस्था बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। सभी नाकों पर सीटीटीवी कैमरा भी लगाए जाएंगे। उन्होंने अधिकारियों से कहाकि सभी राजनैतिक पार्टियों को सूचित किया जाए कि चुनाव के समय कोई भी कैंडिडेट पोलिंग स्टेशन के 200 मीटर के अन्दर कोई चुनाव कार्यालय स्थापित नहीं करेगा।

बैठक में चुनावों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए अन्य सभी आवश्यक उपायों पर गहन चर्चा की गई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को अपने-अपने कार्य की तैयारियों की गहन समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि आदर्श आचार संहिता अब लागू हो गई है तो सभी संबंधित अधिकारी इसका पूर्ण कार्यान्वयन सुनिश्चित करवाएं।

समीक्षा बैठक में सीईओ जिला परिषद सतबीर मान, एसडीएम फरीदाबाद शिखा अंतिल, एसडीएम बल्लभगढ़ मयंक भारद्वाज, एसडीएम बड़खल अमित मान, सीटीएम अंकित कुमार सहित सभी संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।