May 18, 2024

दिल्ली में होगा वोकल फॉर लोकल उत्सव का आयोजन

Faridabad/Alive News: डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि भारत सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार अमृत काल में आत्मनिर्भर भारत उत्सव 3-10 जनवरी, 2024 तक भारत मंडपम, प्रगति मैदान, नई दिल्ली के हॉल नंबर 1-6 में निर्धारित है। उत्सव का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में विशाल विविधता और उल्लेखनीय उपलब्धियों को प्रदर्शित करना, भारत की आत्मनिर्भरता का जश्न मनाने और स्वदेशी उत्पादों और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण मंच प्रदान करना है।

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत उत्सव नागरिक उड्डयन, DoNER (उत्तर-पूर्वी क्षेत्र का विकास), MeiTY (इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय), खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, आवास और शहरी मामलों जैसे प्रमुख केंद्रीय मंत्रालयों द्वारा किए गए कार्यों को प्रदर्शित करने वाले B2C कार्यक्रमों और प्रदर्शनियों की मेजबानी करेगा। एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम), रेलवे, सामाजिक न्याय और अधिकारिता, इस्पात, कपड़ा, जनजातीय शिल्प, रक्षा उत्पादन, और डीपीआईआईटी (उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग) इस उत्सव के भागीदार बनेंगे।

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि इस वोकल फॉर लोकल उत्सव के सफल आयोजन के लिए विभिन्न क्षेत्रों में आत्मनिर्भर भारत उत्सव के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए आपका बहुमूल्य समर्थन करना हैं।

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि राज्य भवन में ब्रांडिंग और जागरूकता अभियान के लिए पूरे राज्य भवन में आत्मनिर्भर भारत उत्सव के बारे में जागरूकता अभियान शुरू किया जाएगा। वहीं दृश्यता बनाने और आगंतुकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य भवन में रणनीतिक स्थानों पर बैनर लगाए जाएंगे।

एनसीआर के इन पड़ोसी जिलों के उपायुक्तों के साथ तालमेल:-
डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि एनसीआर के पड़ोसी जिलों के जिला कलेक्टरों के साथ समन्वय किया गया है। इनमें एनसीआर/NCR के फ़रीदाबाद, गुरूग्राम, नूंह, रोहतक, सोनीपत, रेवारी,झज्जर, पानीपत, पलवल, भिवानी ,चरखी दादरी, महेंद्रगढ़, जींद, करनाल, कैथल, हिसार, कुरुक्षेत्र और अन्य पड़ोसी राज्य विभागों/कार्यालयों में लोगों, छात्रों आदि को पर्याप्त रूप से एकत्रित करने के लिए जो आत्मनिर्भर भारत उत्सव में भाग ले सकें को शामिल किया जाएगा।