October 2, 2024

सूरजकुंड मेले में धूल-मिट्टी उड़ने से दुकानदार परेशान, शिकायत के बाद भी समधान नही

Faridabad/Alive News: 36वें अंतराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में आने वाले दुकानदार धूल फांकने को मजबूर है। मेला अधिकारियों द्वारा मेला परिसर में पानी का छिड़काव नही किया जा रहा है। जिससे मेला परिसर में धूल का गुब्बार बन रहा है। हालांकि, मेला परिसर में दुकान लगाने वाले दुकानदारो ने इसकी शिकायत मेला अधिकारियों से की है। लेकिन अधिकारियों ने कोई संज्ञान नहीं लिया है।

धूल मिट्टी उड़ने से दुकानदार परेशान

दरअसल, मेले में कश्मीर से आए दुकानदार ने बताया कि तेज हवा चलने के कारण मेले में काफी धूल मिट्टी उड़ रही है। धूल मिट्टी उड़ने के कारण स्टॉल पर समान रखना मुश्किल हो गया है। क्योंकि स्टोल पर लगाए जाने वाले समान धागे से निर्मित है और उन्हें आसानी से धोया भी जा सकता है। लेकिन धूल मिट्टी सामान की खूबसूरती बिगाड़ रही है। जिसके कारण दुकानदार अपने सामान को साफ रखने के लिए उन्हें बारिक पॉलिथीन में पैक करके रखने के लिए मजबूर है। मेला अधिकारियों द्वारा कोई सहयोग ना मिलने से परेशान दुकानदार स्वयं ही पीने का पानी अपने दुकानों के आगे छिड़क रहे हैं, ताकि उन्हें धूल मिट्टी से निजात मिल सके। ‌

क्या कहना है दुकानदार का

तेज हवा चलने के कारण मेले के ऊपरी हिस्से में सबसे ज्यादा धूल उड़ रही है। धूल उड़ने के कारण ऊपरी हिस्से में दुकानदारों का दुकान लगाना और सामान बेचना बहुत मुश्किल हो रहा है। धूल मिट्टी के कारण स्टॉल पर रखे समान गंदे हो रहे हैं। हालांकि हमने मेला अधिकारियों को इसकी जानकारी दे दी है लेकिन अभी तक वहां से कोई सहयोग नहीं मिला है। अब हम स्वयं ही सामानों की सुरक्षा के लिए उन्हें बारिक पॉलिथीन में पैक करके रख रहे हैं।
-खुशी, दुकानदार।

क्या कहना है मेला अधिकारी का
दुकानदार को मेले में उड़ने वाली धूल मिट्टी से परेशानी हो रही है तो हमें दुकानदार अपना स्टॉल नंबर बताकर अपनी शिकायत दे सकते हैं। हम कोशिश करेंगे कि मेला परिसर में पानी का छिड़काव कर दुकानदारों को इस समस्या से निजात दिलाया जा सके।
-यू. एस भारद्वाज, नोडल अधिकारी- सूरजकुंड मेला।