October 2, 2024

मेले में डिजीटल पैनल के माध्यम से प्रस्तुत की जा रही हरियाणा की प्रदर्शनी

Faridabad/Alive News: 36वें सूरजकुंड अन्तर्राष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में पर्यटकों को हरियाण की अभूतपूर्व उन्नती एवं बढ़ते हरियाणा की तस्वीर प्रस्तुत की गई है। इसमें सरकार द्वारा क्रियान्वित की जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ जल संरक्षण के लिए उठाए गए कदमों से भी अवगत करवाया जा रहा है। प्रदर्शनी में अंत्योदय परिवारों को चिरायु हरियाणा योजना के तहत पांच लाख रुपए तक वार्षिक स्वास्थ्य बीमा की सुविधा को भी प्रदर्शित किया गया है।

इस प्रदर्शनी में हरियाणा प्रदेश के गठन से लेकर 2021 तक की जीडीपी, प्रत्येक व्यक्ति आय तथा साक्षरता की तुलनात्मक दर को प्रदर्शित किया गया है। डिजीटल पैनल के माध्यम से प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए किए गए फैसलों को भी दर्शाया गया है। हरियाणा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 14 फसलों की खरीद करने वाला देश का पहला राज्य है। मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसानों की फसलों की खरीद का भुगतान 72 घंटे में सीधा किसानों के खाते में किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा अंत्योदय परिवारों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ देने के लिए चिरायु हरियाणा योजना के तहत इन परिवारों को 1500 हैल्थ पैकेज के तहत पांच लाख रुपए तक मुफ्त ईलाज की सुविधा दी गई है। प्रदेश में एक लाख 80 हजार रुपए से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को अच्छे उपचार की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। खेलों को बढ़ावा देने के लिए नई रीत शुरू की गई है।

प्रदेश सरकार द्वारा जल संरक्षण की दिशा में की गई नई पहल को भी प्रदर्शनी में दर्शाया गया है। इस नई पहल के तहत तालाबों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रत्येक बूंद-ज्यादा उत्पादन की अवधारणा के तहत सूक्ष्म सिंचाई पद्घतियों पर हरियाणा सरकार द्वारा दिए जा रहे 85 प्रतिशत अनुदान को भी प्रदर्शित किया गया है।