May 6, 2024

12 गांवों में केन्द्र सरकार की 7 योजनाओं का लाभ मिलेगा :फुलिया

Kurukshetra : उपायुक्त डा. एसएस फुलिया ने कहा कि जिला के 12 गांवों में केन्द्र सरकार की 7 योजनाओं का लाभ प्रत्येक घर को पहुंचाने का प्रयास प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा पंचायत समिति के सदस्यों के साथ मिलकर किया जाएगा। इसके लिए केन्द्र सरकार के आदेशानुसार गांवों में 14 अप्रैल से 5 मई तक ग्राम स्वराज अभियान चलाया जाएगा।

इस अभियान को अमलीजामा पहनाने के लिए शैडयूल तैयार किया गया है। वे मंगलवार को लघु सचिवालय के एनआईसी कार्यालय में पंचायत विभाग के अधिकारियों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले केन्द्र सरकार के अंडर सैक्रेटरी ने वीडियों कान्फ्रेंसिंग के जरिए दिशा-निर्देश दिए और ग्राम स्वराज अभियान की विस्तृत जानकारी देने के साथ-साथ लोगों में जागरुकता लाने का आहवान किया। उपायुक्त ने कहा कि भारत सरकार द्वारा ग्राम स्वरात अभियान के लिए एक विशेष अभियान 14 अप्रैल से 5 मई तक चलाया जाएगा। इस अभियान के लिए नोडल अधिकारी को नियुक्त किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत चयनित गांवों में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, सौभाग्य (प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना), उजला योजना, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, मिशन इन्द्रधनुष का लाभ प्रत्येक घर और ग्रामीण को दिया जाएगा। इन योजनाओं के प्रति लोगों में जागरुकता लाई जाएगी। इससे पहले 12 अप्रैल को दिल्ली में एक कार्यशाला का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें नोडल अधिकारी शिरकत करेंगे।

सरकार के आदेशानुसार जिला कुरुक्षेत्र में ग्राम स्वराज अभियान को लेकर एक शैडयूल तैयार कर लिया गया है। इस शैडयूल के अनुसार 14 अप्रैल को बाबा साहिब अम्बेडकर जयंती को लेकर जिला स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।उन्होंने कहा कि 18 अप्रैल को स्वच्छ भारत पर्व के रुप में मनाते हुए प्रत्येक पंचायत में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।

20 अप्रैल को उज्जवला पंचायत, 24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस पर राष्ट्रीय स्तर का एक कार्यक्रम होगा और सभी गांवों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सीधे प्रसारण से लोगों को सम्बोधित करेंगे। उपायुक्त ने कहा कि 28 अप्रैल को ग्राम शक्ति अभियान चलाया जाएगा।

इस अभियान के तहत आवास प्रधानमंत्री सौभाग्य जैसी अन्य योजनाओं के के लाभार्थियों को लाभ वितरित किए जाएंगे एवं 20 हजार पंचायतों में लक्ष्य तय कर सभी पात्र हितग्राहियों को योजना से जोड़ा जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि 30 अप्रैल को आयुषमान भारत अभियान, 2 मई को किसान कल्याण कार्यशालाओं के जरिए सभी खंडों में किसान की आय 2022 तक दौगुनी करने के प्रति जागरुक किया जाएगा तथा 5 मई को आजीविका एवं कौशल विकास मेले का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस शैडयूल के अनुसार 12 गांवों में अधिकारियों की डयूटी लगा दी गई है। सभी अधिकारी और कर्मचारी ईमानदारी के साथ अपनी डयूटी का निर्वाह करना सुनिश्चित करेंगे। इस मौके पर डीडीपीओ कपिल शर्मा, एपीओ नीरज शर्मा सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

किन-किन गांवों में चलेगा ग्राम स्वराज अभियान
उपायुक्त डा. एसएस फुलिया ने कहा कि गांव मोहड़ी, शहजादपुर, डकाला, अरुणाय, दौलतपुर, डोडा खेड़ी, हिंगा खेड़ी, सलपानी खुर्द, बकाना, मछरौली, सम्भालखा व बटान में 14 अप्रैल से 5 मई तक ग्राम स्वराज अभियान के तहत लोगों को जागरुक किया जाएगा।