May 20, 2024

37वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्त शिल्प मेले का भव्य आगाज

Faridabad/Alive News : 37वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेला शुक्रवार से शुरू हो चुका है। आगामी 18 फरवरी तक चलने वाले इस मेला में इस बार तीन शनिवार और तीन रविवार के चलते पर्यटकों के साथ साथ शिल्पकारों के लिए वीक ऐंड काफी महत्वपूर्ण रहेगा। अच्छी संख्या में दर्शक पर्यटक मेला देखने आएं, इसके लिए मेला प्राधिकरण द्वारा व्यापक प्रबंध किए गए हैं।

मेला में पहले दिन ही अब अच्छी संख्या में दर्शक, पर्यटक पहुंचे तो शिल्पकारों के चेहरे तो खिल उठे। बड़ी चौपाल पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद लेने के लिए बड़ी संख्या में दर्शक जुटे। भीड़ के कारण वीकेंड पर इस बार पार्किंग स्थलों पर भी पहले के मुकाबले वाहनों की संख्या ज्यादा बढऩे का अनुमान है।

सूरजकुंड मेला परिसर में शुक्रवार को पर्यटकों की भारी भीड़ रही। दीपावली उत्सव के बाद से ही देश भर के लोगों को इस भव्य मेले का बड़ा ही बेसब्री से इंतजार था। मेला परिसर में जगह जगह पर्यटकों ने विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति की छटा बिखेरते कलाकारों के साथ जमकर नृत्य किया। साथ ही कच्ची घोड़ी नृत्य का आनंद लिया। दिल्ली गेट से वीआइपी गेट तक और मुख्य चौपाल से फूड कोर्ट तक पर्यटकों की भीड़ ही दिखाई दे रही थी।

सूरजकुंड मेला परिसर में अपनी हस्तशिल्प कला को लेकर पहुंचे कलाकार शुक्रवार को मेला शुरू होने की प्रतीक्षा कर रहे थे। शुक्रवार को सुबह से मेला परिसर में भीड़ होने लगी। भीड़ देखकर शिल्पियों के चेहरे खिले उठे। सभी स्टाल पर पर्यटक शिल्पियों से मोल-भाव करते हुए देखे गए। विभिन्न राज्यों के परिधानों, खेल के सामान और घर को सजाने से संबंधित स्टाल से पर्यटकों ने जमकर खरीदारी की। इसके अलावा फूड कोर्ट पर भी अच्छी खासी भीड़ रही। लोगों को अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा था। अब शनिवार और रविवार को अच्छी खासी भीड़ उमडऩे की उम्मीद है।