May 18, 2024

दसवीं-बारहवीं के विद्यार्थियों को नहीं मिलेगा शीतकालीन अवकाश, दस से दो बजे तक लगेगी कक्षाएं

Chandigarh/Alive News: हरियाणा सरकार बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे रिजल्ट लाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से जुट गई है। दसवीं-बारहवीं के बच्चों को पहली से 15 जनवरी तक शीतकालीन छुट्टियां नहीं मिलेंगी। दस से दो बजे तक इनकी कक्षाएं लगेंगी, जिनमें अंग्रेजी, गणित व विज्ञान विषय की प्राथमिकता आधार पर तैयारी कराई जाएगी। स्कूल मुखिया को 26 दिसंबर तक इसकी कार्ययोजना डीईओ के साथ साझा करनी होगी।

सेकेंडरी शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ. अंशज सिंह ने सभी जिला शिक्षा और अन्य अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है। पढ़ाई के लिए बचे अगले 70 दिन में विद्यार्थियों को तीन समूहों में बांटकर परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी। पहले समूह में मेरिट में आ रहे बच्चे शामिल होंगे, दूसरे समूह में 50 प्रतिशत से अधिक अंक और तीसरे समूह में 35 प्रतिशत अंक लेकर पास होने वाले विद्यार्थी रहेंगे। 

साप्ताहिक परीक्षा के परिणाम को लेकर शिक्षक बच्चों के अभिभावकों से सीधे बातचीत करेंगे। स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति पर विशेष जोर रहेगा, कमजोर विद्यार्थियों के लिए अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाएंगी। समूहों के आधार पर दैनिक, साप्ताहिक और अन्य टेस्ट होंगे। शिक्षा समूह अनुसार ही पाठ योजना और दैनिक डायरी बनाएंगे।

सायंकालीन कक्षाओं के बच्चों को प्रार्थना सभा से छूट
सायंकालीन छह से दस बजे तक चल रही कक्षाओं के बच्चों को सुबह प्रार्थना सभा में शामिल होने की छूट दी जाएगी। शिक्षकों को ये सुनिश्चित करना होगा कि उनके विषय के 60 प्रतिशत से अधिक बच्चे 80 फीसदी से ज्यादा अंक लेकर पास हों। पिछले साल खराब परिणाम वाले बच्चो के परीक्षा परिणाम में 20 प्रतिशत इजाफा करने का लक्ष्य निर्धारित किया जाए। बोर्ड परीक्षा के दौरान अगर पेपर के बीच अवकाश हैं तो शिक्षक बच्चों को स्कूल बुलाकर तैयारी करवाएं।