May 18, 2024

सूरजकुंड मेले में रोजाना 30 लाख रुपए तक का लेनदेन करवा रहा है भारतीय स्टेट बैंक : डीसी

Faridabad/Alive News:डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि 37 वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले में पर्यटकों और व्यापारियों के लिए ऑनलाइन पैमेंट के अलावा प्रतिदिन लगभग 30 लाख रुपए तक की धनराशि का कैश के रूप में लेनदेन हो रहा है। उन्होंने बताया कि इसके लिए सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला प्रशासन ने सूरजकुंड मेले में स्टेट बैंक का एक एक्सटेंशन काउंटर और दो एटीएम मशीनों को स्थापित करने की व्यवस्था की हुई है। जहां पर्यटकों और व्यापारियों द्वारा प्रतिदिन लगभग 30 लाख रुपए तक की धनराशि का लेन देन किया जा रहा है।

भारतीय स्टेट बैंक के शाखा प्रबंधक कुणाल भडाना ने बताया कि 37 वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेले में कैश लेनदेन के अलावा क्रेडिट कार्ड से लेनदेन व बैंकिंग की सभी प्रकार की जानकारियां देश के विभिन्न प्रांतो से आए व्यापारियों और विदेशी पर्यटकों को दी जा रही है। इसके साथ-साथ उन्हें म्युचुअल फंड भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

इसके अलावा पर्यटकों को कैश के लेन व देन की सुविधा भी एसबीआई के एक्सटेंशन काउंटर में दी जा रही है। उन्होंने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस काउंटर पर लगभग प्रतिदिन लगभग 20 लाख रुपए का लेनदेन हो रहा है। वहीं दो एटीएम मशीनों से प्रतिदिन लगभग 10 लाख रुपए की धनराशि की ट्रांजेक्शन की जा रही है। मेले में पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कैश लेनदेन की व्यवस्था के दायित्व को जिला प्रशासन बखूबी निभा रहा है, ताकि पर्यटकों को सामान की खरीदारी से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न आए। उन्होंने बताया कि सूरजकुंड अंतरराष्टï्रीय शिल्प मेले में एटीएम की सुविधा प्रात: 10 बजे से सायं 7 बजे तक निरंतर जारी रहती है। वहीं एसबीआई का एक्सटेंशन काउंटर भी मेले के दौरान खुला रहता है, ताकि पर्यटकों अथवा व्यापारियों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो।