May 22, 2024

पानीपत रिफाइनरी से सिरसा जाने के लिए निकला ऑक्सीजन से भरा टैंकर रास्ते में हुआ गायब 

Chandigarh/Alive News: देश भर में ऑक्सीजन की किल्लत हो रही है, वहीं अब इसकी चोरी भी होने लगी है। पानीपत रिफाइनरी से सिरसा के लिए रवाना किया गया मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन से भरा टैंकर रास्ते में गायब हो गया। टैंकर लेकर निकले चालक का भी कोई पता नहीं है। टैंकर जीपीएस लोकेटर से भी लैस नहीं है, जिससे वह ट्रैक भी नहीं हो पाएगा। ड्रग कंट्रोलर की शिकायत पर पानीपत पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है और एक टीम गठित कर ऑक्सीजन टैंकर की तलाश की जा रही है।

जानकारी के मुताबिक बुधवार सुबह पानीपत रिफाइनरी से दिल्ली और सिरसा के अस्पतालों के लिए मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन से भरे टैंकर रवाना किए गए थे। सिरसा को भेजा गया टैंकर रास्ते में ही गायब हो गया। जांच में सामने आया कि रिफाइनरी से निकलने के कुछ देर बाद ही चालक का मोबाइल फोन स्विच ऑफ हो गया और उससे कोई संपर्क नहीं हो सका।

आशंका जताई जा रही कि पानीपत में ही टैंकर गायब हुआ है और वारदात को पूरी प्लानिंग के साथ अंजाम दिया गया है। ड्रग कंट्रोलर ने बताया कि पुलिस को शिकायत देकर केस दर्ज कराया गया है। पुलिस टीम टैंकर को खोजने में जुटी है।

बुधवार को ही रिफाइनरी से पहली खेप भेजी गई थी
पानीपत रिफाइनरी से मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की आपूर्ति अस्पतालों को बुधवार से ही शुरू की गई थी। इंडियन ऑयल ने मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन का पहला बैच दिल्ली और फिर सिरसा रवाना किया था। इंडियन ऑयल दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के विभिन्न अस्पतालों में 150 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति करेगा।

इसके लिए पानीपत रिफाइनरी की मोनो एथिलीन ग्लाइकॉल (एमईजी) यूनिट में इस्तेमाल की जाने वाली उच्च शुद्धता की ऑक्सीजन को डायवर्ट किया गया है। इसका उपयोग मेडिकल-ग्रेड तरल ऑक्सीजन का उत्पादन करने के लिए किया जाता है।