May 5, 2024

कैश लैश ट्रांजेक्शन को लेकर अतिरिक्त मुख्य सचिव ने ली बैठक

Nuh /Alive News : महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के. महापात्रा ने कहा है कि आधुनिक तकनीक में हरियाणा के लोग सबसे आगे है। बैंको ने भी हर क्षेत्र में अपना योगदान दिया है। कैश लैश ट्रांजेक्शन करना है तो हमें अपनी आदत को बदलना होगा। सभी डिजिटल भुगतान करने की आदत डाले। ताकि देश को ओर तरक्की पर आगे ले जाया जा सकें। यह बात आज उन्होंने लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित एक बैठक में कही। इस बैठक में जिला अधिकारियों, पार्षदों,सरपंचों, गैस एजेंसियों के संचालक,पट्रोल पंप के मालिकों व व्यपार मंडल के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
उन्होंने सभी बैंकर्स को आदेश दिए कि वे एक सप्ताह में अधिकारियों और कर्मचारियों को कैशलैस ट्रांजेक्शन के लक्ष्य को हासिल करने के बारे में जानकारी दे व स्वऐप मशीन मुहिया कराएं। उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों को आदेश दिए कि वे अपने कर्मचारियों को मोबाइल बैंकिंग के इस्तेमाल के बारे में शिक्षित करें और उन्हें मोबाईल बैंकिंग इस्तेमाल बारे जागरूक करे। हर व्यक्ति को समाज व राष्ट्रहित में कार्य करना होगा, तभी राष्ट्र का भविष्य उज्ज्वल होगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्र को मजबूत एवं शक्तिशाली बनाने के लिए आम नागरिक की भागीदारी जरूरी है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को समाज व राष्ट्रहित में कार्य करना होगा, तभी राष्ट्र का भविष्य उज्जवल होगा।
उन्होंने कहा कि सभी प्रकार के लेनदेन के कार्य मोबाईल बैंकिंग, नेट बैंकिंग, आधार बैंकिंग, एटीएम, प्रीपेड कार्ड, डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड आदि की विस्तार से जानकारी प्राप्त करके स्वयं भी करें और आमजन को भी इस बारे जागरूक करे। उन्होंने कहा कि कैश लैश ट्रांजेक्शन से पैसा भी सुरक्षित होगा और पैसों की बचत भी होगी। उन्होंने जिला के अधिकारियों को मोबाइल बैंकिंग ट्रांजैक्शन के संबंध में आम नागरिकों को शिक्षित करने के लिए प्रत्येक जिले में पब्लिक डीलिंग के अन्य स्थानों के बाहर कैनोपी स्थापित करने के भी निर्देश दिए।
उपायुक्त मनीराम शर्मा ने बताया कि इस बैठक का उद्देश्य कैश लैस को बढ़ावा देना है साथ ही  नगद पैसे का लेनदेन खत्म किया जाए और जो भी प्रमाण-पत्र,लाईसैंस, रजिस्ट्ररी आदि कार्याे के लिए ऑनलाईन सिस्टम शुरु कर दिया गया है। यहां तक कि पार्किग शुल्क भी ऑनलाईन, और कैनटीन में कोई नगद भूगतान नही होगा। उन्होंने बताया कि जो लोग जन-धन योजना के खाते नही खुलवा पाए है उनके खाते शीघ्र ही खोले जाएगें।इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त नरेश नरवाल, एसडीएम नूंह मनोज कुमार, एसडीएम फिरोजपुर-झिरका, नगराधीश प्रदीप अहलावत सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।