May 6, 2024

आपदा में अवसर: यूजीसी ने तैयार की नई योजना, एआईसीटीई ने दी ऑनलाइन शिक्षा की अनुमति

New Delhi/Alive News: देश में कोरोना संक्रमण के मौजूदा हालातों को देखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने ऑनलाइन क्लासेस के संबंध में योजना तैयार की है। वहीं अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने बड़ी संख्या में विभिन्न कोर्सेस को ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा के जरिए पढ़ाने की अनुमति प्रदान की है। इसमें कंप्यूटर एप्लीकेशन, डाटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि विषय शामिल हैं।   

इस आधार पर दी जाएगी सुविधा
जानकारी के अनुसार, प्राथमिक कक्षाओं या दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से पाठ्यक्रम पूरा करने की सुविधा केवल उन्हीं विश्वविद्यालयों को दी जाएगी, जो गुणवत्ता के तय मानक को पूरा करेंगे। वहीं यूजीसी ने भी सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों से गुणवत्ता के मानकों के आधार पर असीमित और दूरस्थ माध्यमों से अध्ययन को शुरू करने की अनुमति प्रदान कर दी है। बता दें कि संस्थानों की गुणवत्ता के मानक राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) और एनबीए (नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रीडेशन) की रैंकिंग पर आधारित है।

अब दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से पढ़ सकेंगे तकनीकी कोर्सेस
खास बात यह है कि तकनीकी कोर्सेस को भी ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से पढ़ाने की अनुमति मिल गई है। अब छात्र अपनी पसंद के विषयों और पाठ्यक्रमों की पढ़ाई कर सकेंगे। बताया जा रहा है कि कोरोना संकट के चलते यूजीसी और एआईसीटीई ने यह पहल की है। साथ ही सरकार भी ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने पर अपना पूरा जोर लगा रही है।