May 9, 2024

भारत ने इंग्लैंड को हरा 5 मैचों की सीरीज 3-0 से की अपने नाम

Mumbai/Alive News : वानखेड़े में खेले गए चौथे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को पारी और 36 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने 5 मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम कर लिया। इंग्लैंड ने मैच में पहले बैटिंग करते हुए 400 रन बनाए थे। भारतीय टीम ने पहली पारी में 631 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड 195 रन ही बना सकी। भारत के लिए आर. अश्विन ने जोरदार परफॉर्मेंस किया। उन्होंने पहली और दूसरी पारी में 6-6 विकेट अपने नाम किए। बता दें कि सीरीज का राजकोट में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था, जबकि विशाखापट्टनम और मोहली में खेले गए दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने जीत दर्ज की थी।

एक घंटे के अंदर सिमट गई पारी

चौथे दिन की समाप्ति पर 6 विकेट खोकर 182 रन बनाए थे। उसे पारी की हार से बचने के लिए 49 रन की जरूरत थी, लेकिन उसके 4 बैट्समैन मिलकर भी नहीं बना सके। 5वें दिन एक घंटे के अंदर सभी विकेट गिर गए। ये सभी विकेट आर. अश्विन के नाम रहे। उन्होंने 5वें दिन बैरिस्टो (51), क्रिस वॉक्स (0), आदिल राशिद (2) और जेम्स एंडरसन (2) को आउट किया।

इंडियन बॉलर्स के आगे बेबेस अंग्रेज

भारत ने अपनी पहली पारी में 631 रन बनाए थे। उसे पहली पारी के आधार पर 231 रनों की बढ़त मिली थी। रविवार को अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी इंग्लैंड की टीम को पहला झटका पहले ओवर की दूसरी गेंद पर कीटन केंट जेनिंग्स को भेजकर दिया। जेनिंग्स अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे, जब उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने पगबाधा आउट किया।

कुक और रूट के बीच 42 रन की पार्टनरशिप

इसके बाद कप्तान एलिस्टर कुक (18) के साथ जोए रूट (77) ने दूसरे विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी की लेकिन रवींद्र जड़ेजा ने इस साझेदारी को तोड़कर इंग्लैंड को एक और झटका दिया। कुक का विकेट 43 के कुल योग पर गिरा। कुक के आउट होने के बाद रूट का साथ देने मोइन अली को जड़ेजा ने क्रीज पर टिकने का मौका ही नहीं दिया और मुरली विजय के हाथों कैच आउट करा पवेलियन भेज दिया। मोइन खाता भी नहीं खोल सके।

जो रूट ही टिक सके

रूट ने जॉनी बैरिस्टो (50) के साथ मंझी हुई साझेदारी के दम पर इंग्लैंड की बिखरती बल्लेबाजी को संभालते हुए टीम का स्कोर 141 तक पहुंचाया ही था कि इसी स्कोर पर जयंत यादव ने उन्हें पगबाधा आउट कर मेहमान टीम को कमजोर कर दिया और भारतीय टीम को जीत की ओर ले जाने में अहम भूमिका निभाई। जोए और रूट के बीच चौथे विकेट के लिए 92 रनों की साझेदारी हुई। रूट ने अपनी पारी में खेली गईं 112 गेंदों में 11 चौके लगाए।

बेन स्टोक्स भी हुए सस्ते में आउट

उनके बाद टीम बेयर्सट्रो का साथ देने आए बेन स्टोक्स (18) को भी अश्विन ने ज्यादार देर पिच पर टिकने नहीं दिया और 180 के कुल योग पर मुरली विजय के हाथों कैच आउट करा इंग्लैंड की टीम का 5वा विकेट गिराया। इसके बाद आए जैक बॉल भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और इंग्लैंड के स्कोर में दो रन जोड़कर अश्विन की गेंद पर पार्थिव पटेल ते हाथों कैच आउट हो पवेलियन लौट गए।