May 3, 2024

पीरियड्स के दर्द से मिलेगा छुटकारा, प्रतिदिन करें ये योगासन

Lifestyle/Alive News: पीरियड्स में होने वाले क्रैम्प्स हर महिला को अलग-अलग होते हैं। किसी को कम तो किसी को ज्यादा। अगर पीरियड्स में हो रहे दर्द ने बेहाल कर रखा है और आपकी लाइफ हर महीने रुक जाती है। तो रोजाना इन 3 योगासन का अभ्यास करें। इसे करने से पीरियड्स में हो रहे दर्द में आराम मिलता है। यहीं नहीं कमर दर्द के साथ ही गर्दन और सिर के दर्द में भी राहत मिलती है।

वक्रासन
वक्रासन का रोजाना अभ्यास करने से पीरियड्स के दौरान होने वाले तेज दर्द सेराहत मिलती है। ये योगासन कमर की मांसपेशियों को रिलैक्स करता है। और पेट दर्द से होने वाली ऐंठन मेंराहत मिलती है। वक्रासन करनेके लिए इन स्टेप को फॉलो करें। योगा मैट पर पैर फैलाकर बैठ जाएं।दाहिने पैर को घुटने से मोड़ें और दाहिने हाथ को पीछे की तरफ लेजाकर जमीन पर टिकाएं। पैर के घुटने को बांए हाथ सेपकड़कर दाहिनी तरफ पीछे की तरफ देखनेकी कोशिश करें।इस दौरान ध्यान रखेंकि कमर मेंस्ट्रेच महसूस हो और शरीर एक तरफ मुड़ा हुआ हो। यहीं प्रक्रिया बांए हाथ की तरफ भी दोहराएं।

पवनमुक्तासन
बहुत सारी महिलाओं को पीरियड्स क्रैम्प की वजह गैस और ब्लॉटिंग होती है। जिसकी वजह सेपेट और कमर मेंदर्द होता है। पीरियड्स की इस समस्या में पवन मुक्तासन करना फायदेमंद होता है। इससे केवल पेट ही नहीं बल्कि गर्भाशय और उससे जुड़ी दिक्कतों मेंराहत मिलती है। साथ ही स्ट्रेस को दूर भगाने में भी ये आसन मदद करता है।