May 19, 2024

बढ़ते प्रदुषण में इन तरीको से रख सकते हैं आप अपनी फिटनेस का ख्याल, पढ़िए खबर

Health/Alive News: दिल्ली समेत कई जगहों पर प्रदुषण एक बार फिर से अपना रंग ज़माने लगा है। ऐसे में लोगो की परेशानी भी बढ़ने लगी है लोगों के लिए ये एक चिंता का विषय बनता जा रहा है। बढ़ते वायु प्रदुषण के कारण लोगों का साँस लेना मुश्किल हो गया है। वहीं जो लोग आउटडोर वर्कआउट करते है उन लोगों का भी बाहर निकलना काफी ज्यादा मुश्किल हो गया है।

यह धुंध हमारी सेहत खासकर फेफड़ों के लिए काफी हानिकारक है और रेस्पिरेटरी संबंधी कई समस्याएं पैदा कर सकता है। इतना ही नहीं यह दूषित हवा हमारे दिल को भी नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आप जरूरी है कि बढ़ते प्रदूषण में आप भी अपनी सेहत का ख्याल रखें।

अगर आप भी वायु प्रदूषण के बीच बाहर वर्कआउट करने को लेकर असमंजस में हैं, तो आपको बता दें कि विशेषज्ञों का मानना है कि जहरीली हवा में बाहर वर्कआउट करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे अस्थमा, सीओपीडी (क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज), ब्रोंकाइटिस से लेकर दिल के दौरे तक की समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में अगर आप अपनी फिटनेस को लेकर चिंतित हैं, तो इन टिप्स की मदद से खुद को हेल्दी रख सकते हैं।

घर के अंदर ही व्यायाम करें
जब भी आपके आसपास हवा गुणवत्ता खराब हो, तो आप कोशिश करें कि घर के अंदर ही व्यायाम करें। अपने घर की हवा साफ करने के लिए आप इनडोर एयर प्यूरिफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे घर में मौजूद हानिकारक प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी, जिससे आपके लिए घर पर ही व्यायाम करना सुरक्षित होगा।

इनडोर वर्कआउट गैजेट का इस्तेमाल करें
प्रदूषण की वजह से अगर आप घर पर ही वर्कआउट कर रहे हैं, तो स्टेशनरी साइकिल, रेसिस्टेंट बैंड जैसे डिवाइज इनडोर वर्कआउट में बहुत सुधार कर सकते हैं। इन गैजेट्स की मदद से आपको आराम से कसरत करने में सहायता मिलेगी और आप बाहरी प्रदूषण के संपर्क में आने से बच सकते हैं।

जिम पर विचार करें
अगर आप बाहर की जहरीली हवा से बचे रहना चाहते हैं और अपनी फिटनेस की बरकरार करना चाहते हैं, तो अपने आसपास मौजूद किसी फिटनेस सेंटर या जिम में जा सकते हैं। यहां आपको वर्कआउट के लिए एक स्वच्छ माहौल भी मिलेगा और आप अपनी कसरत भी आसानी से कर पाएंगे।

जागरूक रहें
अपने आसपास की जगह की वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स पर नजर रखें। जब भी आपके आसपास प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ हो, तो घर से बाहर निकलने से बचें। उन दिनों आप घर पर ही कुछ आसान सी एक्सरसाइज पर अपना फिटनेस रूटीन फॉलो कर सकते हैं।

बाहर व्यायाम करने से बचें
जब भी बाहर प्रदूषण का स्तर ज्यादा हो, तो घर से बाहर खुले में एक्सरसाइज या वर्कआउट करने से बचें। दूषित हवा में सांस लेने और ऑक्सीजन की कमी से आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। खासकर अगर आप पहले से ही किसी मेडिकल कंडीशन का शिकार हैं, तो जहरीली हवा में जाने से परहेज करें।

प्रदूषित हवा में सांस न लें
बढ़ते प्रदूषण में खुद को हेल्दी रखने के लिए कोशिश करें कि आप दूषित और जहरीली हवा में सांस लेने से बचें। खराब हवा कई दिल से जुड़ी और रेस्पिरेटरी संबंधी समस्याओं का शिकार बन सकती है। ऐसे में बाहर वॉकिंग करने या व्यायाम करने से बचें।

वायु गुणवत्ता को अनदेखा न करें
अपने आसपास की हवा का ध्यान रखें और वायु गुणवत्ता को नजरअंदाज न करें। वायु गुणवत्ता पर नजर बनाए रखने के लिए स्थानीय पूर्वानुमानों की जांच करें या फिर कुछ एप्स की मदद से भी आप एयर क्वालिटी इंडेक्स का पता लगा सकते हैं।

नोट : अलाइव न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है, विभिन्न माध्यमों से जानकारी एकत्रित कर आप तक पहुंचाई जा रही है। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करे। हमारी इसमें कोई जिम्मेदारी नहीं होगा।